नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की पहली परीक्षा, नतीजा 22 को

  • नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की पहली परीक्षा, नतीजा 22 को
You Are HereNational
Saturday, November 19, 2016-8:52 PM

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद मोदी सरकार की परीक्षा घड़ी शुरू हो गई है। शुक्रवार को देश के विभिन्न राज्यों में रिक्त लोकसभा और विधानसभा सीटों लिए हुए उपचुनाव में आज जबर्दस्त मतदान देखने को मिला। नोटबंदी के बीच पूरे देश में मची अफरा-तफरी का इन चुनावों पर क्या असर होगा यह देखना काफी दिलचस्प है। इसके अलावा ऐसे में जहां लोग बैंकों और एटीएम की लाइनों में लगे हुए हैं वहां वोट देने जाना भी काफी रोचक है।


असम
असम में लखीमपुर संसदीय सीट और बैथालांगसो विधानसभा सीट के लिए आज उपचुनाव हुआ। इस वर्ष असम में हुए राज्य विधानसभा चुनावों में जहां मतदान का प्रतिशत 87 था वहीं आज के उपचुनाव में लखीमपुर लोकसभा और बैथालांगसो विधानसभा सीट पर क्रमश: 55 और 65 फीसदी मतदान दर्ज हुआ। मतदान प्रतिशत में गिरावट को विमुद्रीकरण के बाद बैंकों और एटीएम में लोगों की लंबी कतार के साथ ही खेतों में खड़ी फसलों की कटाई से भी जोड़कर देखा जा रहा है। 


पश्चिम बंगाल  
पश्चिम बंगाल में दो संसदीय और एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव के लिये आज लगभग 80 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। मतदान की समाप्ति तक करीब 80 प्रतिशत यानी 35 लाख लोगों ने वोट डाले। उपचुनाव में सत्तारुढ़ तृणमूल कांग्रेस, कांग्रेस, वाममोर्चा और भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है।


मध्यप्रदेश
मध्यप्रदेश में आज शहडोल लोकसभा क्षेत्र में लगभग 64 प्रतिशत और नेपानगर विधानसभा क्षेत्र में 71 प्रतिशत से ज्यादा मतदान हुआ है। यहां कुल 16 लाख 787 मतदाता हैं। नेपानगर में दो लाख 38 हजार 420 मतदाताओं में से 71 प्रतिशत से ज्यादा ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। मध्यप्रदेश की यह दोनों सीटें अनुसूचित जनजाति (एसटी) के लिए आरक्षित हैं। शहडोल लोकसभा उपचुनाव में भाजपा के ज्ञान सिंह का मुख्य मुकाबला कांग्रेस की हिमाद्री सिंह से है। नेपानगर में मुय मुकाबला भाजपा की मंजू दादू और कांग्रेस प्रत्याशी अन्तरसिंह के बीच हैं।


त्रिपुरा
त्रपुरा में बरजाला और खोवाई विधानसभा उपुचनाव में आज कडी सुरक्षा के बीच करीब 82 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव अधिकारियों के मुताबिक भारी सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया। दोनों सीटों के लिये करीब 82 प्रतिशत लोगों ने वोट डाले तथा इस आंकड़े में और बढ़ोत्तरी की उम्मीद है।

रुणाचल प्रदेश
अरुणाचल प्रदेश के अंजाव जिले में 45-हायुलियांग(एसटी) विधानसभा क्षेत्र में आज उपचुनाव शांतिपूर्वक संपन्न हो गया । उप मुख्य चुनाव अधिकारी जे भट्टाचारजी के अनुसार मतदान शांतिपूर्वक रहा और इस दौरान कहीं से भी किसी अप्रिय घटना की रिपोर्ट दर्ज नहीं की गयी। यहां 5,508 महिला मतदाताओं समेत कुल 11,003 मतदाताओं के नाम पंजीकृत हैं। यहां लगभग 72 प्रतिशत मतदाताओं ने वोट डाले।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You