नोटबंदी: प्रीपेड कार्ड से कारोबार की प्लानिंग, प्रशासन जुटा तैयारियों में

  • नोटबंदी: प्रीपेड कार्ड से कारोबार की प्लानिंग, प्रशासन जुटा तैयारियों में
You Are HereChandigarh
Sunday, November 20, 2016-9:27 PM

चंडीगढ़, (आशीष): चंडीगढ़ में प्रीपेड कार्ड के जरिए ही लोगों की ज्यादातर शॉपिंग हो जाए, इसके लिए प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसको पहले सभी मंडियों और राशन के लिए पायलेट प्रोजैक्ट के तौर पर अभियान शुरू किया जाएगा। इसके बाद मार्कीट टू मार्कीट इस सिस्टम को शुरू करने की प्लानिंग है। इसको लेकर प्रशासन की तरफ से बैंकों को प्रोपोजल भी भेजा गया है। इस कान्सेप्ट को मंडियों से ट्रायल बेस पर शुरू किया जाएगा। दरअसल इस वक्त कैश की जितनी प्रॉब्लम हो रही है, उसको देखते हुए ये प्लानिंग की जा रही है।

कुछ ऐसा होगा सिस्टम

बैंक के साथ टाइअप किया जाएगा प्रीपेड कार्ड उसी बैंक से लोगों को मिल जाएंगे, जिस पर कुछ रुपए डलवाने के बाद जब लोग किसी भी मार्कीट या सब्जी मंडी में जाएंगे तो वहां पर उसको सिर्फ स्वाइप कर देंगे। खरीददारी के हिसाब से उनका उतने ही रुपए कार्ड से ले लिए जाएंगे, जो बैंक के जरिए सीधे दुकानदारों के खातों में ट्रांसफर हो जाएंगे। एक प्रीपेड कार्ड एक महीने या दो महीने के लिए बनाया जाएगा, जिसके बाद इसको फिर बैंक जाकर नया कार्ड जारी करवाना पड़ेगा।

पैट्रोल पंप पर 24 से मिलेंगे

पैट्रोल पंपों पर कार्ड स्वाइप करने पर दो हजार रुपए शहर के किसी भी पैट्रोल पंप पर नहीं दिए गए। यह सुविधा 24 नवम्बर तक शुरू हो जाएगी। एस.बी.आई. और एच.डी.एफ.सी. की स्वाइप मशीन लगेगी।  


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You