Subscribe Now!

पाकिस्तान की नई साजिश, पत्थरबाजों को कर रहा कैशलेस फंडिंग

  • पाकिस्तान की नई साजिश, पत्थरबाजों को कर रहा कैशलेस फंडिंग
You Are HereNational
Sunday, April 16, 2017-2:47 PM

श्रीनगर: कश्मीर घाटी में हिंसा की आग को सुलगाए रखने के लिए पाकिस्तान की फंडिंग जारी है। अब खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी आईएसआई पत्थरबाजों तक पैसा पहुंचाने के लिए नई तरकीब इस्तेमाल कर रही है। सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान कश्मीर में हिंसा फैलाने वालों को कैश पहुंचाने के लिए सदियों पुरानी विनिमय प्रणाली यानी बार्टर सिस्टम का सहारा लिया जा रहा है। पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर के साथ अक्टूबर 2008 से बार्टर सिस्टम से 21 सामानों का कारोबार होता है। कारोबार का ये रास्ता दोनों देशों के बीच आपसी भरोसा बढ़ाने के लिए किया गया था लेकिन पाकिस्तान में आतंक के आका इसका इस्तेमाल कश्मीर घाटी को सुलगाने के लिए कर रहे हैं।

यह है पैसा पहुंचाने का तरीका 
सूत्रों की मानें तो आईएसआई ने पत्थरबाजों की फंडिंग के लिए पीओके में बाकायदा फंड मैनेजर तैनात किये हैंै। ये एजेंट सरहद पर सामान के आदान-प्रदान की फर्जी इन-वॉयसिंग का सहारा लेते हैं। इस तरीके से अब तक गड़बड़ी फैलाने वालों को 75 करोड़ रुपए दिये गए हैं। इसमें 10 करोड़ सिर्फ इसी साल कश्मीर पहुंचाए गए हैं।

एनआईए कर रही जांच 
पत्थरबाजों को पाकिस्तानी फंडिंग का खुलासा पिछले साल हुआ था। एनआईए इस मामले में तीन दर्जन से ज्यादा ट्रेडिंग कंपनियों के खातों की जांच कर रही है। इस सिलसिले में कई लोगों से भी पूछताछ की जा रही है। हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय का कहना है कि बार्टर सिस्टम के जरिये इस कारोबार को बंद करने की फिलहाल कोई प्लान नहीं है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You