चंडीगढ़ को बनाए दुनिया की बेस्ट ग्रीन सिटी, ब्रिस्टल में जाकर करें स्टडी-बदनौर

Edited By ,Updated: 03 Nov, 2016 08:16 AM

chandigarh maintain the world  s best green city

ग्रीनरी के मामले में बेशक चंडीगढ़ देश के अन्य शहरों की तुलना में कई कदम आगे बढ़ चुका हो, लेकिन जब बात आती है इंटरनैशनल स्तर की तो यहां सिटी ब्यूटीफुल पिछड़ा हुआ है।

चंडीगढ़ (विजय): ग्रीनरी के मामले में बेशक चंडीगढ़ देश के अन्य शहरों की तुलना में कई कदम आगे बढ़ चुका हो, लेकिन जब बात आती है इंटरनैशनल स्तर की तो यहां सिटी ब्यूटीफुल पिछड़ा हुआ है। यही वजह है कि अब चंडीगढ़ प्रशासन ने चंडीगढ़ को इंटरनैशनल लेवल की ग्रीन सिटी के तौर पर डेवलप करने का फैसला लिया है। यह इच्छा बुधवार को खुद चंडीगढ़ के प्रशासक वी.पी. सिंह बदनौर ने यू.टी. सैक्रेट्रिएट में जाहिर की। बदनौर ने कहा कि चंडीगढ़ को दुनिया की बेस्ट ग्रीन सिटी के तौर पर तैयार किया जाएगा। जिसके लिए प्रशासन के दो अधिकारियों को जल्द ही यूरोप की ग्रीन कैपीटल ब्रिस्टल (युनाइटिड किंगडम) में भेजा जाएगा, ताकि अधिकारी ब्रिस्टल के कांसैप्ट को स्टडी करके उसकी तर्ज पर ही चंडीगढ़ को तैयार करें। बदनौर ने बताया कि ब्रिस्टल की वायु की क्वालिटी बहुत बेहतर है। इसलिए अधिकारियों को कह दिया गया है कि ब्रिस्टल में जाकर यह स्टडी की जाए कि वहां कैसे ग्रीन और क्लीन एरिया को मैंटेन रखा जाता है। इसकी रिपोर्ट भी जल्द ही सबिमट करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। 


गृह सचिव और टूरिज्म डायरैक्टर जाएंगे ब्रिस्टल
प्रशासक ने इससे पहले अधिकारियों के साथ मीटिंग भी की। मीटिंग में यह फैसला लिया गया कि गृह सचिव अनुराग अग्रवाल और टूरिज्म डायरैक्टर जितेंद्र यादव ब्रिस्टल में विजिट करेंगे। दोनों ही अधिकारी 5 नवंबर को ब्रिस्टल के लिए रवाना होंगे। दो दिन ब्रिस्टल में रहने के बाद ये दोनों ही अधिकारी लंदन में होने वाले तीन दिवसीय वल्र्ड टूरिज्म मार्ट में भी भाग लेंगे। इस टूर से लौटकर अपने अनुभवों के आधार पर रिपोर्ट तैयार की जाएगी। बदनौर से जब स्मार्ट सिटी के स्टेटस के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि चंडीगढ़ को केवल स्मार्ट नहीं बल्कि स्मार्टेस्ट सिटी बनाने पर फोकस रखा गया है। बिना किसी लिमिटेशन के शहर को अपग्रेड करने का काम शुरू किया जा चुका है। विभिन्न प्रोजेक्ट्स पर प्रशासन काम कर रहा है। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!