डोकलाम विवाद पर डोभाल के साथ चीन ने की बात, भारत ने सेना हटाने से किया मना

  • डोकलाम विवाद पर डोभाल के साथ चीन ने की बात, भारत ने सेना हटाने से किया मना
You Are HereNational
Friday, July 28, 2017-9:35 AM

पेइचिंग: राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल और उनके चीनी समकक्ष स्टेट काऊंसलर यांग जिची में डोकलाम क्षेत्र में दोनों देशों की सेनाओं के बीच गतिरोध को लेकर आज यहां द्विपक्षीय बातचीत हुई। डोभाल ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की 2 दिवसीय बैठक में भाग लेने के लिए कल यहां पहुंचे थे। यांग ने दक्षिण अफ्रीका, ब्राजील और भारत के वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों के साथ अलग से मुलाकात की। यांग जिची ने तीनों वरिष्ठ सुरक्षा प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय संबंधों, अंतर्राष्ट्रीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों तथा बहुपक्षीय मामलों पर चर्चा की और द्विपक्षीय मुद्दों एवं बड़ी समस्याओं पर चीन का रुख पेश किया।

सेना हटाने का चीनी प्रस्ताव भारत ने ठुकराया
भारत ने चीन के विदेश मंत्री वांग यी की उस दलील को विनम्रता से ठुकरा दिया कि दोनों देशों के बीच सार्थक बातचीत के लिए डोकलाम क्षेत्र से भारतीय सेना को बिना शर्त पीछे हटना होगा।

आमने-सामने है भारत और चीन की सेना
भारतीय सेना ने भारत-भूटान-चीन सीमा पर चीनी सेना को सड़क बनाने से रोक दिया था जिसके बाद एक महीने से ज्यादा समय से चीन और भारत की सेना आमने-सामने है।

भारत-चीन में हो सकती है जंग: अमरीकी विशेषज्ञ
अमरीकी विशेषज्ञों ने यह चेतावनी दी है कि भारत-चीन में जारी तनाव के कारण दोनों देशों में जंग शुरू होने का खतरा मंडरा रहा है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You