मई से पहले ‘नहीं उड़ेगा आम नागरिक’

Edited By ,Updated: 16 Jan, 2017 07:59 PM

citizens will not fly before may

ढाई हजार रुपए में एक घंटे ही हवाई यात्री वाली सरकार की योजना‘उड़े देश का आम नागरिक’(उड़ान) के तहत पहली उड़ान मई से पहले संभव नहीं हो ...

नई दिल्ली : ढाई हजार रुपए में एक घंटे ही हवाई यात्री वाली सरकार की योजना‘उड़े देश का आम नागरिक’(उड़ान) के तहत पहली उड़ान मई से पहले संभव नहीं हो पाएगी। योजना के तहत ई-बोली प्रक्रिया में बोली लगाने का आज अंतिम दिन है। इसके बाद जनवरी के अंत तक रूटों का आवंटन होना है।

भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष गुरुप्रसाद मोहापात्रा ने आज एक प्रेस वार्ता में कहा एक बार बिड फाइनल होने के बाद पहली उड़ान भरने में कम से कम तीन महीने का समय लगेगा। इस प्रकार मई से पहले‘उड़ान’के परवान चढऩे की उम्मीद नहीं है।

उल्लेखनीय है कि नागरिक उड्डयन मंत्री अशोक गजपति राजू ने पिछले साल‘उड़ान’योजना को उसके अंतिम रूप में जारी करते हुए दावा किया था कि जनवरी में इसके तहत पहली फ्लाइट शुरू हो जाएगी। मोहापात्रा ने कहा कि अभी यह देखना होगा कि विमान सेवा संचालकों ने किन रूटों के लिए बोली लगाई है।

एएआई के कई ऐसे हवाई अड्डे हैं जो विमानों के परिचालन के लिए पूरी तरह तैयार हैं और वहां परिचालन शुरू करने में सिर्फ तीन महीने का समय लगेगा। इनमें भावनगर, जयसलमेर, भटिंडा, आगरा, कानपुर, गोरखपुर आदि हवाई अड्डे शामिल हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी हवाई अड्डे हैं जहां परिचालन शुरू करने में छह महीने का समय लगेगा।

उड़ान के तहत हवाई अड्डों का विकास और उन्हें तैयार करने की जिम्मेदारी एएआई को दी गई है। इसमें छोटे शहरों के लोगों को हवाई यात्रा के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दूरी के हिसाब से अधिकतम किराया तय कर दिया गया है।

विमान सेवा कंपनियों को इससे होने वाले नुकसान की भरपाई के लिए एक कोष बनाया गया है जिसमें केंद्र और राज्य सरकार दोनों का योगदान होगा। हालांकि, किसी रूट पर कंपनियां सेवा शुरू करने को इच्छुक हैं इसका फैसला उन्हीं पर छोड़ा गया है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!