चार नागरिकों की मौत के बाद घाटी में हिंसा , प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें

Edited By Punjab Kesari,Updated: 05 Mar, 2018 04:00 PM

clashed erupt in kashmir

श्रीनगर, शोपियां गोलीबारी की घटना के खिलाफ कई इलाकों में झड़पें हुई। त्राल, अवंतिपुरा, पुलवामा, शोपियां और पास के कई इलाकों में महिलाओं सहित लोगों ने सडक़ों पर उतर कर प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया।

 श्रीनगर: श्रीनगर, शोपियां गोलीबारी की घटना के खिलाफ कई इलाकों में झड़पें हुई। त्राल, अवंतिपुरा, पुलवामा, शोपियां और पास के कई इलाकों में महिलाओं सहित लोगों ने सडक़ों पर उतर कर प्रदर्शन किया। जानकारी के अनुसार प्रदर्शनकारियों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। पत्थराव कर रहे लोगों को खदेडऩे के लिए सुरक्षाबलों ने आंसू गेस का भी इस्तेमाल किया। वहीं मध्य कश्मीर में बडग़ाम जिला के चाडूरा, क्रालपुरा और माछु सहित कई इलाकों में प्रदर्शनकारियों और सुरक्षाबलों के बीच झड़पें हुर्इं।


उधर, दक्षिण कश्मीर में अनंतनाग जिला के के.पी.रोड इलाके में सैंकडों छात्रों ने सुरक्षाबलों पर पत्थराव किया। विभिन्न कोचिंग सेंटरों से कई छात्र के.पी. रोड़ पर इकट्ठे हुए और शोपियां घटना के खिलाफ प्रदर्शन किया। सुरक्षाबलों ने उनको खदेडने के लिए बल का प्रयोग किया जिसके बाद छात्रों ने उनपर पत्थराव किया। दोनो पक्षों के बीच झड़पें हुई। वहीं, झड़पों के दौरान दर्जनों छात्रों को पुलिस ने हिरासत मे ले लिया। 


प्रशासन ने अलगाववादियों द्वारा आहूत विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर सोमवार को श्रीनगर के कई हिस्सों में प्रतिबंध लगा दिया। सैयद अली गिलानी, मीरवायज उमर फारुख और मुहम्मद यासीन मलिक के नेतृत्व में ज्वाइंट रेजिस्टेंस लीडरशिप (जे.आर.एल.) ने रविवार को शोपियां जिले में मुठभेड़ के दौरान चार नागरिकों और दो आतंकवादियों की मौत के विरोध में घाटी में प्रदर्शनों का आह्वान किया है। पुलिस के मुताबिक कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए श्रीनगर के मैसूमा और क्रालखड पुलिस थानों के तहत आने वाले कुछ क्षेत्रों में आंशिक प्रतिबंध लगाए गए हैं।


पूरी घांटी में बंद
श्रीनगर, बारामुला, सोपोर, हंदवाड़ा, कुपवाड़ा, मागाम, बडगाम, बीरवाह, पांपोर, त्राल, पुलवामा, अनंतनाग, बिजबिहाडा, कुलगाम व काजीगुंड समेत घाटी के सभी प्रमुख शहरों व कस्बों में दुकानें व अन्य व्यापारिक प्रतिष्ठान बंद रहे। सरकारी कार्यालय व सरकारी बैंक खुले थेए लेकिन वहां कर्मचारियों की उपस्थिति नाममात्र रही।


सडक़ों पर ट्रेफिक नदारद
श्रीनग-जम्मू हाईवे और श्रीनगर को वादी के प्रमुख कस्बों से जोडऩे वाली सडक़ों पर वाहनों की आवाजाही भी सामान्य से कहीं कम रही। सडक़ों पर निजी वाहन ही ज्यादातर नजर आए। अलगाववादियों व समर्थकों को जमा होने से रोकने के लिए प्रशासन ने कई सडक़ों को भी आम आवाजाही के लिए बंद रखा। संवेदनशील इलाकों में पुलिस व अर्धसैनिक बलों की गश्त भी बढ़ाई गई। बंद के दौरान स्थिति लगभग सामान्य रही। कुछ इलाकों में हिंसक झड़पें हुईए लेकिन वह बंद से संबधित नहीं थी।


रेल सेवा स्थगित
रेलवे के एक अधिकारी बताया कि हमने कश्मीर घाटी में सभी रेलों के परिचालय को रोक दिया है। उन्होंने कहा कि दक्षिण कश्मीर के श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनिहाल के बीच ट्रेनें नहीं चलेंगी। इसी तरह से मध्य कश्मीर के श्रीनगर-बडग़ाम से उत्तरी कश्मीर के बरामूला के बीच चलने वाले ट्रेनों को रोक दिया गया है। उन्होंने बताया कि रेल सेवाओं को पुलिस द्वारा देर रात मिले निर्देश के बाद स्थगित किया गया। उन्होंने कहा, हम लोग पुलिस के सुझाव पर कार्रवाई कर रहे हैं। यह फैसला यात्रियों तथा रेलवे सम्पति के हित में लिया गया है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!