9 साल से कोमा में रहे कांग्रेस नेता प्रियरंजन दासमुंशी का निधन

Edited By Punjab Kesari,Updated: 20 Nov, 2017 03:36 PM

congress leader priyaranjan dasmunshi passes away

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का करीब नौ साल तक कौमा में रहने के बाद आज यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। अपोलो अस्पताल के अनुसार दासमुंशी ने दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। उस...

नई दिल्ली: कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व केन्द्रीय मंत्री प्रियरंजन दासमुंशी का करीब नौ साल तक कौमा में रहने के बाद आज यहां एक निजी अस्पताल में निधन हो गया। वह 72 वर्ष के थे। अपोलो अस्पताल के अनुसार दासमुंशी ने दोपहर 12 बजकर 10 मिनट पर अंतिम सांस ली। उस समय उनकी पत्नी दीपा दासमुंशी तथा पुत्र और परिवार के अन्य सदस्य मौजूद थे। दासमुंशी को वर्ष 2008 में मष्तिष्काघात के कारण अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स में भर्ती कराया गया था और बाद में उन्हें अपोलो अस्पताल में ले जाया गया था।
PunjabKesari
राजनीतिक सफर
13 नवंबर, 1945 को जन्मे प्रिय रंजन दासमुंशी 25 साल की उम्र में 1970 में पश्चिम बंगाल यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष बन गए थे। 1971 में वे साऊथ कलकत्ता सीट जीत कर संसद में पहुंच गए। इसके बाद उन्‍होंने साल 1984 में हावड़ा लोकसभा सीट जीती। 1985 में वे पहली बार केंद्र में मंत्री बने। उन्‍हें दो बार 1989 और 1991 में हावड़ा सीट गंवानी पड़ी लेकिन फिर वो लगातार दो बार 1999 और 2004 में रायगंज सीट पर कब्‍जा कर लोकसभा पहुंच गए। वे करीब 20 साल तक ऑल इंडिया फुटबॉल फेडरेशन के अध्यक्ष भी रहे।
वे अपनी पत्नी को अपना सबसे अच्छा दोस्त कहते थे। प्रियरंजन ने एक बार एक टीवी पर दिए इंटरव्यू में कहा था कि उनके दोस्त तो बहुत हैं लेकिन सबसे बड़ी दोस्त हैं मेरी बीवी। तब उन्होंने कहा था कि काफी लंबी दोस्ती के बाद मेरी उनके साथ शादी हुई।

अपने कई फैसलों के चलते रहे चर्चा में
2004 में मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान प्रियरंजन सूचना प्रसारण मंत्री के साथ ही संसदीय कार्य मंत्री भी रहे। सूचना प्रसारण मंत्री के पद पर रहते हुए वे काफी चर्चा में आए थे। दरअसल उन्होंने AXN और फैशन टीवी पर प्रतिबंध लगाया था। दूरदर्शन पर खेलों के प्रसारण का अध‍िकार भी उन्होंने ही दिलाया था। वे मीडिया पर भी नियंत्रण करना चाहते थे और इस बाबत कानून लाने की भी तैयारी में थे लेकिन ऐसा हो नहीं पाया।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!