दिल्ली में प्रदूषण की उल्टी गिनती शुरू, दिल्ली-एनसीआर 'इमरजेंसी' से बाहर

  • दिल्ली में प्रदूषण की उल्टी गिनती शुरू, दिल्ली-एनसीआर 'इमरजेंसी' से बाहर
You Are HereNational
Wednesday, November 15, 2017-12:07 AM

नई दिल्ली: दिल्ली में प्रदूषण की उल्टी गिनती शुरू हो गई है। मंगलवार सुबह से चल रही ठंडी हवा की वजह से शाम को प्रदूषण का लेवल नीचे आ गया। राजधानी में 15 क्षेत्रों में से छह क्षेत्रों में 'सीवियर' के मुकाबले 'वेरी पूअर' स्तर रिकॉर्ड किया गया। हालांकि यह लेवल भी अच्छा नहीं है लेकिन पहले के मुकाबले काफी कम जरूर है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार औसत एक्यूआई दिल्ली व एनसीआर का 398 है, जबकि प्रमुख प्रदूषक पीएम2.5 या 2.5 मिमी से कम व्यास वाले कण शाम छह बजे 397 यूनिट रिकॉर्ड किए गए हैं। इसे 'वेरी पूअर' माना जाता है। हालांकि, दिल्ली का औसत एक्यूआई शाम छह बजे 407 था, इसके साथ ही 406 यूनिट पर पीएम2.5 था। इसे 'सीवियर' माना जाता है।

इसे बीते सात दिनों सात नवंबर से सुधार माना जा रहा है, दिल्ली में लोग औसत एक्यूआई रेंज 460 से 500 के बीच में जहरीली हवा में सांस ले रहे थे। पीएम2.5 एक खरतनाक स्तर 945 यूनिट पर गाजियाबाद सहित कुछ स्थानों पर पहुंच गया। गाजियाबाद में यह सुरक्षित सीमा से 37 गुना पार कर गया था।

उधर, मंगलवार शाम पंजाब, हरियाण और चंडीगढ़ में बारिश हुई। वहीं, दिल्ली में भी एक-दो दिन में बारिश की संभावना है। एेसे में आने वाले दिनों दिल्ली वालों को प्रदूषण से काफी राहत मिल सकती है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You