सेना की ताकत देखने जैसलमेर पहुंचीं रक्षा मंत्री, पाक सीमा के पास अर्जुन टैंक पर हुईं सवार

You Are HereNational
Sunday, September 24, 2017-11:39 AM

नई दिल्लीः रक्षा मंत्रालय की बागडोर संभालते ही रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण काफी एक्टिव हो गई हैं। पदभार संभालते ही उन्होंने कहा था कि वे सभी सैन्य शिविरों का दौरा करना चाहती हैं ताकि जवानों को आ रही मुश्किलों से रू-ब-रू हो सकें। इसी के तहत वे शनिवार को भारत-पाकिस्तान सीमा पर पहुंचीं, जहां उन्होंने देश की सैन्य तैयारियों का जायजा लिया।
PunjabKesari
उन्होंने जैसलमेर की पोखरण फील्ड फायरिंग रेंज में भारतीय सेना की भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए की जा रही सैन्य तैयारियों को देखा और दुनिया की सबसे लंबी दूरी तक मार करने वाली गन एटीएजीएस का प्रदर्शन भी देखा।
PunjabKesari
इस गन को पूना स्थित डीआरडीओ ने विकसित किया है और यह पूरी तरह स्वदेशी गन है। इस दौरान उन्होंने डीआरडीओ विशेषज्ञों से इस गन के बारे में जानकारी भी ली। रक्षा मंत्री के साथ सेना प्रमुख जनरल विपिन रावत, दक्षिणी कमान के कमांडिंग इन चीफ लेफ्टिनेंट जनरल हारिज, सेना और डीआरडीओ के अन्य अधिकारी मौजूद थे।
PunjabKesari
उन्होंने पोखरण में डीआरडीओ द्वारा विकसित आधुनिक शक्तिशाली थर्ड जनरेशन अपग्रेडेड टैंक अर्जुन मार्क-2 की जबरदस्त फायरिंग क्षमता को भी देखा। वहीं खेतलाई रेंज में डीआरडीओ के बनाए 155 एमएम की देशी गन की खूबीयों के बारे में डीआरडीओ और सैन्यधिकारियों से जानकारी भी हासिल की।
PunjabKesari
हाल ही में इस गन ने पोखरण रेंज में 47.2 किमी की दूरी तक टारगेट को हिट करने का रिकॉर्ड कायम किया है। बता दें कि रक्षा मंत्री की कुर्सी पर बैठने के बाद सीतारमण ने भारत-पाक सीमा के नजदीक उत्तरलाई वायु सेना स्टेशन का दौरा किया था और वहां उन्होंने पहली बार मिग 21 बाइसन के कॉकपिट में बैठकर इस फाइटर जेट की ताकत को भी समझा था।

PunjabKesari

उन्होंने वायु सेना स्टेशन पर एयर ट्रैफिक कंट्रोल का जायजा भी लिया था। सीतारमण 16 साल बाद इस सेंसेटिव एयरबेस पर जाने वाली पहली डिफेंस मिनिस्टर बनीं, उनसे पहले साल 2001 में जॉर्ज फर्नाडीस ने इस एयरबेस का दौरा किया था।

PunjabKesari

7 सितम्बर को रक्षामंत्री के तौर पर पदभार संभालने वाली निर्मला सीतारमण देश की पहली पूर्णकालिक रक्षा मंत्री हैं।

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You