जहाज से जाएं अमृतसर, सस्ता पड़ेगा

Edited By Punjab Kesari,Updated: 03 Nov, 2017 11:39 AM

delhi  amritsar  rajiv batra  ship

दिल्ली टू अमृतसर की दूरी औसतन 400 किलोमीटर की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई घंटों की दूरी अब कुछ घंटों में सिमट गई है। वह भी बेहद सस्ते दामों पर। एयरलाइंस कंपनियों के मौजूदा ऑफर और टैरिफ अब बेहद आसान हो गए हैं। एयरलाइंस कंपनियों ने जहां कार और...

नई दिल्ली: दिल्ली टू अमृतसर की दूरी औसतन 400 किलोमीटर की है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई घंटों की दूरी अब कुछ घंटों में सिमट गई है। वह भी बेहद सस्ते दामों पर। एयरलाइंस कंपनियों के मौजूदा ऑफर और टैरिफ अब बेहद आसान हो गए हैं। एयरलाइंस कंपनियों ने जहां कार और ट्रेन से लगने वाले औसतन 7 से 8 घंटे की दूरी को 1 घंटे में सिमटा दिया है, वहीं इसका किराया एक निजी कार में खर्च होने वाले फ्यूल से भी कम है। 

सड़क के रास्ते दिल्ली टू अमृतसर अगर आप निजी कार से जाते हैं तो औसतन पहुंचने में 7  से 8 घंटे लगते हैं और उस पर आने वाले फ्यूल का खर्चा एक तरफ से औसतन 2200 से लेकर 2500 के बीच आता है लेकिन अगर यही बात कार पेट्रोल की हो तो ये खर्चा 3000 के बीच आता है। वहीं इसके बीच आपको 500 रुपए से ज्यादा का टोल भी देना पड़ता है। वहीं ट्रेन भी अमृतसर तक जाने में शताब्दी औसतन 6.30 तो अन्य सामन्य ट्रेन 8 घंटे लेती है। शताब्दी में जहां फेयर 780 है वहीं अन्य ट्रेनों में एसी टू का किराया 1700 औसतन है। लेकिन वहीं एयरलाइंस कंपनियां कई ऑफरों के साथ एयरफेयर देकर यात्रियों की सहूलियतें दे रही हैं। एयरलाइंस के जरिए जहां 7 घंटे की दूरी को महज 1 घंटे में तय किया जाता है, वहीं इस पर आने वाला खर्चा कार की तुलना में आधा ही रह जाता है। 


इस संबंध में अंगद टूर एंड ट्रेवल्स एजेंसी के निदेशक राजीव बतरा ने बताया कि हाल में आए ऑफरों के चलते इन दिनों लोग अमृतसर जाने के लिए ट्रेन और बस से ज्यादा एयरलाइंस को पसंद कर रहे हैं। इसके दो फायदे हैं। अगर आप ट्रेन को विकल्प मानते हैं तो उसमें सीटें आसानी से नहीं मिलती। वहीं, निजी वाहन और बसों का सफर काफी थकानदेह होता है, जबकि इसकी तुलना में एयरलाइंस से समय भी कम लगता है वहीं फेयर भी कम आता है। इसलिए लोग इसे ही पंसद करते हैं। 

दिल्ली से अमृतसर 435 रुपए टोल
दिल्ली से अमृतसर कार से बीच 435 रुपए टोल टैक्स अदा करना पड़ता है। हालांकि यदि फास्ट टैग से भुगतान किया जाए तो यह राशि कुछ कम हो जाती है। दिल्ली से अमृतसर जाते समय सबसे पहला टोल मुरथल सोनीपत का आता है, जिस पर एक तरफ से 65 रुपए का भुगतान करना होता है। उसके बाद पानीपत ऐलिवेटिड टोल पर 30 रुपए का भुगतान करना होता है। इसके बाद करनाल के घरौंडा में 110 रुपए वसूल किए जाते हैं। अम्बाला व राजपुरा के बीच शंभू टोल की राशि 65 रुपए है। इसके बाद लुधियाना व फगवाड़ा के बीच लाडोवाल में लगाए टोल पर 115 रुपए अदा करने पड़ते हैं। जालंधर व अमृतसर के बीच धिलवान टोल पर 25 रुपए व अमृतसर से थोड़ा पहले निगारपुरा टोल पर 25 रुपए का भुगतान करना होता है। दिल्ली से लेकर अमृतसर स्वर्ण मंदिर दर्शन के लिए जाने वाले लोगों को दोनों तरफ से 870 रुपए के टोल टैक्स का भुगतान करना होता है। इससे भी बड़ी परेशानी का सामना लोगों को तब करना पड़ता है जब टोल पर भारी जाम के कारण उन्हें कई घंटे रेंग-रेंग कर चलना पड़ता है। 

 

दिल्ली टू अमृतसर औसतन दूरी 399 किलोमी.
रेल से दूरी  448 किलोमी.
सड़क से दूरी    452 किलोमी.

 

 

निजी कंपनियों से बस रेट 

प्रिंस ट्रेवल्स 635  प्रतिसीट
 गोल्डन टेंपल सति नामी एजैंसियों के  700 से 800 के बीच 


एयरलाइंस फेयर अनूमानित नवम्बर माह 

 

इंडिगों फेय  1100 से 1700 के बीच
स्पाइस जेट   1500  से 2500 के बीच
जेट एयरवेज 1800 से लेकर 2700 से लेकर
एयरइंडिया  और विस्तारा एयरवेज 3 हजार से लेकर 5000 औसतन

 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!