दिल्ली में फिर इमरजेंसी लेवल पर पहुंचा 'प्रदूषण', सरकार की लोगों से अपील 'घबराएं नहीं'

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Nov, 2017 01:17 AM

delhi reacts to pollution government appeals to people do not panic

गुणवत्ता में गिरावट दोपहर दो बजे के बाद आना शुरू हुई थी, जिसका आंकड़ा सुबह के 403 से शाम होते-होते 490 पर पहुंच गया

नई दिल्ली : दिल्ली की आबोहवा में मामूली सुधार आने से दिल्लीवालों ने अभी राहत की सांस ही ली थी कि अब दोबारा से वायु में प्रदूषण का स्तर खतरे के पैमाने से ऊपर निकल गया। हवा की गुणवत्ता का आंकलन करने वाली केन्द्रीय एजेंसी सफर के ताजा आंकड़ों के मुताबिक दिल्ली में शनिवार सुबह हवा की गुणवत्ता में सुधार आया था लेकिन शाम होते ही प्रदूषण खतरे के स्तर को पार कर गया। एेसे में अब एक बार फिर से सरकार और लोगों की चिंताएं बढ़ गई हैं।

सुबह के 403 से शाम को 490 पहुंचा आंकड़ा
केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के मुताबिक वायु की गुणवत्ता का स्तर शुक्रवार के 468 अंक के मुकाबले शनिवार को गिरकर 403 पर आ गया है। इस बीच सुबह के समय वायु प्रदूषण के कारक तत्वों पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 490 और 290 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर के स्तर पर आ गया था। यह आपात स्तर 500 और 300 से थोड़ा कम था लेकिन शाम छह बजे यह आंकड़ा 522 और 332 पर पहुंच गया। हवा की गुणवत्ता में गिरावट दोपहर दो बजे के बाद आना शुरू हुई थी।

सरकार ने बनाया ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान 
इस बीच केन्द्रीय पर्यावरण मंत्री डा. हर्षवर्धन ने लोगों से संयम बरतने की अपील करते हुए कहा कि उन्हें घबराने की जरूरत नहीं है। सरकार प्रदूषण पर काबू पाने के लिए ग्रेडिड रिस्पांस एक्शन प्लान दिल्ली-एनसीआर से जुड़े सभी संबद्ध राज्यों में प्रभावी तरीके से लागू करेगी। उन्होंने कहा कि इस कार्ययोजना में पहली बार इस तरह की आपात स्थितियों से निपटने के लिए लक्षित रणनीति अपनाई है।

हवा की गुणवत्ता का लगातार हो रहा विश्लेषण
डा. हर्षवर्धन ने कहा कि मंत्रालय ने इसके लिए कार्यबल का गठन कर दिया है। यह दिल्ली एनसीआर क्षेत्र में हवा की गुणवत्ता का लगातार विश्लेषण कर रही है। उन्होंने कहा ‘‘हालात से निपटने के लिए प्रभावी कदम उठाए गए हैं, एेसे में लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।’’ सफर के परियोजना निदेशक गुफरान बेग ने बताया कि प्रदूषक तत्वों को वायुमंडल में प्रवेश करने से रोकने वाली परत काफी क्षीण हुई है। हालांकि उन्होंने पिछले सप्ताह धुंध से उपजे हालात एक बार फिर पैदा होने की आशंका से इनकार करते हुए यह जरूर कहा कि पराली के जलने से उठे धुंए की परत से राहत मिलने में अभी एक दिन का और समय लगेगा।

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!