इस दीवाली रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा

  • इस दीवाली रेलवे ने यात्रियों को दिया बड़ा तोहफा
You Are HereNational
Friday, October 13, 2017-5:31 PM

नई दिल्ली: भारतीय रेलवे तेज रफ़्तार गाडिय़ों की दिशा में एक और प्रयोग करने जा रही है और उसने दीवाली के मौके पर सोमवार से दिल्ली और मुंबई के बीच उच्चशक्ति वाले दो इंजनों से चलने वाली एक विशेष राजधानी एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला किया है।

रेलवे बोर्ड के सदस्य (यातायात)  मोहम्मद जमशेद ने बताया कि सप्ताह में तीन दिन हजरत निजामुद्दीन और बांद्रा टर्मिनस के बीच चलने वाली 09004 अप/09003 डाउन विशेष राजधानी एक्सप्रेस 13 घंटे 55 मिनट में यात्रा पूरी करेगी जबकि मौजूदा राजधानी एक्सप्रेस 16घंटा 15 मिनट का समय लेती है। इस गाड़ी में 5000 अश्वशक्ति वाले दो इंजन लगे होंगे और यह मार्ग में कोटा, वडोदरा एवं सूरत स्टेशनों पर ठहरेगी।

उन्होंने कहा कि गाड़ी में एसी-3 के 12, एसी-2 के दो और एसी-1 का एक कोच, एक पेंट्री कार, दो पावर कार लगी होगीं। गाड़ी की गति 130 किलोमीटर प्रतिघंटे की ही होगी लेकिन गाड़ी की औसत गति 8.1 किलोमीटर प्रतिघंटा होगी। दो इंजन लगे होने के कारण गाड़ी की गति धीमी करने और फिर तेज करने में समय कम लगेगा जिससे यात्रा अवधि में दो घंटे से अधिक की कमी आएगी।

उन्होंने बताया कि यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन से प्रत्येक बुधवार, शुक्रवार एवं रविवार को शाम चार बजकर 15 मिनट पर चलेगी और बांद्रा टर्मिनस सुबह छह बजकर दस मिनट पर पहुंचेगी। वापसी में यह गाड़ी बांद्रा टर्मिनस से शाम चार बजकर पांच मिनट पर चलेगी और हजरत निजामुद्दीन सुबह छह बजे पहुंचेगी। इस ट्रेन को तीन माह तक प्रायोगिक रूप से चलाया जाएगा। इसके पश्चात आगे का फैसला किया जाएगा। उन्होंने बताया कि किराए में कैटरिंग का विकल्प की सुविधा भी होगी। इस गाड़ी में कैटरिंग की सुविधा अन्य राजधानी गाडिय़ों की तुलना में खास होगी।

जमशेद ने कहा कि इस गाड़ी का किराया राजधानी के मूल किराए से 20 प्रतिशत अधिक होगा और इसमें फ्लैक्सी किराया प्रणाली लागू नहीं होगी। इसके बावजूद इसके टिकट का मूल्य फ्लैक्सी किराया प्रणाली वाली राजधानी एवं अगस्तक्रांति एक्सप्रेस गाडिय़ों की तुलना में करीब 1 प्रतिशत कम होगा।

उन्होंने कहा कि दिल्ली से मुंबई के बीच राजधानी एक्सप्रेस के एसी-2 का अधिकतम फ्लैक्सी किराया 4105 रुपए है लेकिन विशेष राजधानी का किराया 3270 रुपए है। जबकि एसी-3 में दोनों का किराया क्रमश: 2925 और 2325 है। इस प्रकार से विशेष राजधानी एक्सप्रेस के किराए 600 रुपए से लेकर 835 रुपए तक सस्ते होंगे।उन्होंने कहा कि इस गाड़ी के सफल रहने के बाद दिल्ली हावड़ा सहित अन्य प्रमुख मार्गों पर इसी प्रकार की गाडिय़ां चलाईं जाएंगी। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You