डोकलाम विवाद: कुछ कदम ही पीछे हटे चीनी सैनिक, सीमा पर अब भी डटे

You Are HereNational
Tuesday, September 12, 2017-10:39 AM

नई दिल्ली: डोकलाम को लेकर 73 दिनों तक चला सीमा विवाद कथित तौर पर दो हफ्ते पहले ही सुलझा है। दोनों देशों ने अपने सैनिक पीछे हटाने का निर्णय किया था। लेकिन अब खबर है कि चीनी सैनिक अभी भी वापस नहीं हटे हैं। भारतीय सैनिक भी अभी डोकलाम पठार पर बने हुए हैं और दोनों देशों के सैनिक सिर्फ 150 मीटर की दूरी पर एक-दूसरे के सामने हैं। चीनी सैनिकों ने डोकलाम पठार के निचले हिस्से में बंकर बना रखे हैं, जिसके चलते दोनों देशों के बीच फिर से तनाव पनपने का खतरा बना हुआ है।

PunjabKesari

4 घंटे चली चीनी-भारतीय सैनिकों की बैठक
सूत्रों के मुताबिक भारतीय और चीनी सेना के बीच नाथू ला पास पर हुई कमांडर स्तरीय बैठक में भारत ने भी यह मुद्दा उठाया। चार घंटे चली इस बैठक में भारत ने कहा ता कि जब तक चीनी सैनिक इलाके को खाली नहीं कर देते, तब तक 28 अगस्त को हुआ डिसएंगेजमेंट का समझौता पूरा नहीं होगा। इस पर चीनी सेना ने कहा कि जब तक अपने सुपीरियर ऑफिसर्स से राय-मशविरा नहीं कर लेते तब तक पीछे नहीं हटेंगे।


PunjabKesari
मोदी-जिनपिंग में हुई थी विवाद पर बात
चीन के शियामेन में 3 से 5 सितंबर के बीच हुए ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक हुई थी। इस बैठक में दोनों देशों में आपसी रिश्तों को ‘स्थिर’ और ‘स्वस्थ’ बनाए रखने की खातिर सीमा पर शांति एवं यथास्थिति बहाल रखने एवं परस्पर विश्वास को बढ़ाने पर बल दिया गया। बैठक में यह भी माना गया कि सीमा पर दोनों ओर के सुरक्षा बलों एवं सेनाओं में हर हाल में संपर्क एवं सहयोग बनाए रखना होगा ताकि डोकलाम जैसी घटनाएं दोबारा न हों।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You