डोकलाम में फिर चालबाजी दिखा रहा चीन !

  • डोकलाम में फिर चालबाजी दिखा रहा चीन !
You Are HereNational
Tuesday, July 18, 2017-11:11 AM

बीजिंगः सिक्किम बॉर्डर पर डोकलाम में चल रहा भारत और चीन के बीच तनाव का असर दोनों देशों के संबंधों पर दिख रहा है। दोनों देशों की ओर से बयानबाजी भी हो रही है, तो वहीं सेना के स्तर पर भी टकराव लगातार बढ़ रहा है।पिछले लगभग 1 महीने से भारत के 350 से अधिक जवान एक मानव श्रृंखला बना कर चीन के सैनिकों का सामना कर रहे हैं।भूटान बॉर्डर पर भी भारतीय सेना डटी हुई है। सेना के पास हथियार भी हैं, लेकिन झुके हुए हैं। 

असल में 6 जून से शुरू हुए इस टकराव के बाद से ही नई दिल्ली और बीजिंग में बातचीत जारी है, लेकिन ग्राउंड जीरो पर नजारा बिल्कुल अलग है।एक अंग्रेजी वेबसाइट  के अनुसार, बॉर्डर पर तो दोनों देशों के कुछ ही सैनिक आमने-सामने हैं लेकिन भारतीय सेना ने जो ड्रोन से देखा है उससे साफ दिखता है कि कुछ ही दूरीपर चीन ने लगभग 3000 से ज्यादा सैनिक खड़े किए हुए हैं, जो कि हथियारों के साथ तैयार हैं। वहीं भारत ने भी इसके जवाब में पुख्ता तैयारी की है और अपने सैनिक भी खड़े किए हैं। 
PunjabKesari
ज्यादा ठंड होने के कारण इस स्थान पर हर 2 घंटे में सैनिकों को बदल दिया जाता है. चीन लगातार ढोक ला इलाके में अपनी नजर बनाए हुए है. अगर चीन इस इलाके में अपनी पैठ मजबूत कर लेता है, तो यह भारत के लिए काफी मुश्किल हो जाएगा। भारत अपने नॉर्थ ईस्ट इलाके से संबंध भी मुश्किल में पड़ेगा। इसका ही असर है कि सिक्किम के बाद अब बंगाल ने भी यह कहना शुरू कर दिया है कि चीन उनके इलाके में दखल दे रहा है।

ममता बनर्जी का कहना है कि अगर सिक्किम पर चीन का कब्जा होता है तो दार्जिलिंग और चीन में न के बराबर ही अंतर होगा जो कि खतरे की घंटी है। आपको बता दें कि बॉर्डर समस्या के कारण चीन और भारत में बना हुआ तनाव लगातार बढ़ता जा रहा है। चीन की मीडिया ने साफ तौर पर धमकी भरे शब्द में लिखा है कि चीन किसी भी तरीके के टकराव के लिए तैयार है, डोकलाम के मुद्दे चीन युद्ध के लिए जाने से भी पीछे नहीं हटेगा अगर ऐसा हुआ तो भारत को इस टकराव का भुगतान भुगतना पड़ सकता है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You