चाय बेचकर करोड़पति बनने वाला भजियावाला गिरफ्तार

Edited By ,Updated: 20 Jan, 2017 02:52 PM

ed  kisorbai bjiawala  cbi

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज कहा कि उसने धन शोधन के आरोपों और नोटबंदी के बाद 1000 फर्जी पहचान पत्रों का कथित तौर...

सूरत: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज कहा कि उसने धन शोधन के आरोपों और नोटबंदी के बाद 1000 फर्जी पहचान पत्रों का कथित तौर पर इस्तेमाल करके एक करोड़ रुपए के पुराने नोटों को नए नोटों में अवैध तरीके से बदलवाने के मामले में सूरत के फाइनेंसर किशोर भजियावाला को गिरफ्तार किया है। 

ईडी ने भजियावाला के बेटे को किया गिरफ्तार 
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने आज कहा कि उसने धन शोधन के आरोपों और नोटबंदी के बाद 1000 फर्जी पहचान पत्रों का कथित तौर पर इस्तेमाल करके एक करोड़ रुपए के पुराने नोटों को नए नोटों में अवैध तरीके से बदलवाने के मामले में सूरत के फाइनेंसर किशोर भजियावाला के बेटे को गिरफ्तार किया है।

सूरत का एक चायवाला अचानक बन गया फाइनेंसर 
 ईडी ने बताया कि उसने यहां अपने कार्यालय में कल देर रात करीब 11 बजकर 45 मिनट पर धन शोधन निवारण कानून (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत जिगनेश किशोरभाई भजियावाला (41) को गिरफ्तार किया। उन्हें आज अदालत में पेश किया जाएगा।  ईडी ने सीबीआई की प्राथमिकी के आधार पर भजियावाला और उसके परिवार के कुछ सदस्यों के खिलाफ एक आपराधिक मामला दर्ज किया था। आयकर विभाग ने नोटबंदी के बाद काले धन की जांच के तहत गत वर्ष दिसंबर में भजियावाला के परिसरों से सोना और नकदी बरामद की थी जिसके बाद सीबीआई ने प्राथमिकी दर्ज की थी।  यह मामला प्रमुखता से प्रकाश में तब आया जब जांच एजेंसियों को पता चला कि सूरत का एक चायवाला फाइनेंसर बन गया। 

700 लोगों को पैसा जमा करने और निकालने के काम में लगाया था
 ईडी ने कहा, ‘‘भजियावाला परिवार ने नोटबंदी के बाद फर्जी दस्तावेजों का इस्तेमाल करके और फर्जीवाडा करके बैंक अधिकारियों और अन्य व्यक्तियों की मिलीभगत से बड़ी संख्या में अज्ञात स्रोत से प्राप्त धन और अन्य संपत्तियों को नए नोटों में बदलवाया। उसके मकान, दुकान और बैंक लॉकरों की तलाशी के दौरान आयकर विभाग को  400 करोड़ रुपए की संपत्ति से जुड़े कागजात भी मिले थे। सीबीआई सूत्रों ने बताया कि किशोर ने नोटबंदी के बाद 700 लोगों को पैसा जमा करने और निकालने के काम में लगाया था। खबरों के मुताबिक, किशोर भजियावाला के 27 बैंक खाते थे, जिनमें 20 बेनामी थे। इन्हीं के जरिए वह मनी लॉन्ड्रिंग करता था। हालांकि अब तक यह साफ नहीं हो पाया कि वह उसने कितना पैसा जमा कराया और कितना निकाला। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!