"भारत-चीन के बीच बढ़ता तनाव विध्वंसकारी"

You Are HereNational
Thursday, August 10, 2017-2:14 PM

UAE: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने आज कहा कि डोकलाम मामले में भारत और चीन के बीच किसी भी तरह से तनाव बढना क्षेत्र के देशों के लिए बहुतविध्वंसकारी होगा और दोनों देशों को इस मुद्दे को आपसी सहमति से सुलझाने का प्रयास करना चाहिए। UAE के विदेश राज्यमंत्री अनवर गर्गश ने कहा कि उनका देश इस मुद्दे पर नजर रखे हुए है और उन्हें आशा है कि दोनों महाशक्तियां इस सुलझाने का रास्ता खोज लेंगी। 
PunjabKesari
अनवर ने आज विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से सभी प्रमुख द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की। कश्मीर में पाकिस्तान के हस्तक्षेप पर गर्गश ने कहा कि हम ऐसी चीजों की कठोर निंदा करते हैं जो आतंकवाद को बढ़ावा देती है। उन्होंने कहा कि खाड़ी क्षेत्र में ऐसी हरकत कतर कर रहा है। वह भी अलगाववादियों को आश्रय दे रहा है। इस दौरान सुषमा स्वाराज ने गर्गश से कहा कि वह यूएई में रह रहे भारतीयों के हितों का ध्यान रखें।

गौरतलब है कि भारत-चीन गतिरोध के चलते चीन के एक बार फिर सीमा पर अपनी उपस्थिति तेज कर दी है। खबरों की माने तो चीन ने सीमा पर 90 तंबू गाड़े हैं। अनुमान लगाया जा रहा है कि इन तंबूओं 50 से अधिक सैनिक हो सकते हैं। लेकिन भारतीय सैनिकों की मानें तो चीन ने करीब 300 पीएलए सैनिकों को तैनात किया हुआ है। भारतीय सरकार ने सीमा पर अपने 350 सैनिक तैनात किए हैं जो 30 तंबूओं में रह रहे हैं।

वहीं वरिष्ठ अधिकारियों ने इस बात पर कोई प्रतिक्रिया देने से मना कर दिया है। उन्होंने बताया कि विरोधी की तरफ से किसी भी तरह की हलचल की उम्मीद नहीं है। लेकिन भारतीय सैना डोकलाम के आसपास लगातार अपनी उपस्थिति बढ़ा रही है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You