कश्मीर: पत्थराव के बाद बदले गए तीन परीक्षा केन्द्र, उपद्रवियों ने छात्रों को पीटा

  • कश्मीर: पत्थराव के बाद बदले गए तीन परीक्षा केन्द्र, उपद्रवियों ने छात्रों को पीटा
You Are HereJammu Kashmir
Tuesday, November 15, 2016-1:31 PM

श्रीनगर : मध्य कश्मीर में बडग़ाम जिला के सोएबुग इलाके में सोमवार 12वीं कक्षा की परीक्षा के दौरान उपद्रवियों द्वारा परीक्षा केन्द्रों पर पत्थराव किया गया जिसके बाद प्राधिकरण ने इलाके से तीन परीक्षा केन्द्रों को बदलने का फैसला लिया। वहीं, सरकारी हायर सेकेंडरी स्कूल सोएबुग के बाहर तैनात सुरक्षाबलों ने उपद्रवियों को खदेडऩे के लिए आंसू गेस का इस्तेमाल किया। हालांकि, किसी के भी घायल होने की जानकारी नहीं है।


प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार उपद्रवियों ने हारन और सोएबुग चौक इलाकों में छात्रों को भी उस समय कथित तौर पर पीटा जब वह परीक्षा केन्द्रों से वापस लौट रहे थे।
मुख्य शिक्षा अधिकारी (सी.ई.ओ.) बडग़ाम इंदरजीत शर्मा ने कहा कि कानून व्यवस्था की घटनाओं के मद्देनजर प्रशासन ने तत्काल प्रभाव से 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के दो केन्द्रों 2112 और 2113 को गलर्स हायर सैकेंडरी स्कूल बडग़ाम और बॉयज हायर सैकेंडरी स्कूल बडगाम में शिफ्ट करने का फैसला लिया है। इसके अलावा 10वीं कक्षा के परीक्षा केन्द्र 2114 को भी डिग्री कॉलेज बडग़ाम में शिफ्ट कर दिया गया है। 10वीं कक्षा की परीक्षाएं मंगलवार से शुरु हो रही है।
उन्होंने कहा कि संबंधित कक्षाओं के सभी छात्रों को 15 नवंबर से बदले गए केन्द्रों में उनकी आगामी परीक्षाओं में भाग लेने की जरुरत है। यह फैसला सुचारु और निष्पक्ष संचालन के लिए लिया गया।


इस बीच दक्षिण कश्मीर के पुलवामा जिला में जिला विकास आयुक्त पुलवामा ने 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए पांच परीक्षा केन्द्रों को शिफ्ट करने का आदेश जारी किया। यह फैसला छात्रों और उनके परिजनों द्वारा लगातार मांग के बाद लिया गया।
उपायुक्त पुलवामा के अनुसार 12वीं कक्षा के लिए केन्द्र नंबर 6143  और 10वीं कक्षा के लिए केन्द्र नंबर 6144 जो हायर सैकेंडरी स्कूल नूरपुरा (त्राल) में स्थित थे को इस्लामिक यूनीवर्सिटी ऑफ साइंज एंड टेकनॉलोजी अवंतिपुरा में शिफ्ट कर दिया गया है।


उन्होंने कहा कि गलर्स हाइ स्कूल नूरपुरा (त्राल) में 10वीं कक्षा के लिए स्थित केन्द्र नंबर 6143 को मंताकी हाइ स्कूल अवंतिपुरा शिफ्ट कर दिया गया है।
उपायुक्त ने कहा कि 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए सरकारी हाइ स्कूल ताहब (पुलवामा) में स्थित केन्द्र नंबर 6102 को सेंट्रल हाइ स्कूल पुलवामा और डिग्री कॉलेज पुलवामा में शिफ्ट कर दिया गया है।


जाहिर है कि घाटी में पिछले चार महीनों से ज्यादा समय में अशांति के दौरान नुरपुरा (त्राल) और ताहब (पुलवामा) इलाकों में भारत विरोधी प्रदर्शनों और पत्थरबाजी की घटनाओं का अनुभव किया गया।

 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You