अगर आपको मच्छर काटते हैं ज्यादा तो ये है वजह

  • अगर आपको मच्छर काटते हैं ज्यादा तो ये है वजह
You Are HereNational
Friday, April 21, 2017-3:23 PM

नई दिल्लीः मांसाहारी और शाकाहारी दो तरह के लोग होते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं मच्छरों में भी कुछ ऐसा ही होता है। जी हां केवल मादा मच्छर ही काटती है जबकि नर मच्छर शाकाहारी होते हैं। नर मच्छर पेड़-पौधो का रस पीकर ही जिंदा रहते हैं जबकि मादा मच्छर इंसानों का खून पीती है। इस बात की जानकारी एंटोमोलाॅजिस्ट यानि कि  मच्छराें के  डाॅक्टर ने ही बताई है।  बता दें कि अगर आप उन लोगो में से है जिन्हें मच्छर ज्यादा काटते है तो इसके पीछे कई वैज्ञानिक कारण है। डाॅक्टर महोबिया को कहना है कि मच्छरों में इंसानाें और जानवरों को लोकेट करने के खास सेंसर होते हैं। इन सेंसर से ही मच्छर ये पता लगाते हैं कि उनका शिकार कहां पर है।

मच्छर किन चीजों से ज्यादा  आकर्षित होते है इस विषय पर दुनिया भर में कई रिसर्च हुए है। इन्हीं रिसर्च के आधार पर बता रहे कि मच्छर को कौन-सी चीज ज्यादा अट्रैक्ट करती है। एक रिसर्च में पाया गया है कि मच्छरों को ज्यादा पसीना अट्रैक्ट करता है इनमें नमी, बदबू, और गर्मी जैसी सारी चीजे होती हैं। इसलिए जब शरीर में ज्यादा नमी हो और पसीना आए तो मच्छर आसपास मंडराने लगते हैं।

कई रिसर्च में ये पाया गया है कि ब्लैक, ब्लू, अैर रेड जैसे गहरे रंग भी मच्छराें को अट्रैक्ट करते हैं। भले ही फिर आपने परफ्यूम या डियो ही क्यों न लगाया हो। लैक्टिक ऐसिड भी मच्छरों को अपनी ओर आकर्षित करता है और ये लैक्टिक एसिड ज्यादातर स्किन केयर क्रीम्स में पाया जाता है। जिन लोगों का कोलेस्ट्राॅल लेवल ज्यादा होता है उसे भी मच्छर ज्यादा काटते हैं। वहीं मच्छरों को जिनके शरीर से ज्यादा स्मेल आती है, वे उनके ईर्द-गर्द घूमते रहते हैं और जिसके शरीर की जितनी तेज बाॅडी स्मेल होगी मच्छर उतना ही काटेंगे।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You