दो देशों के राष्ट्रपति एक साथ मिलकर किया CII का उद्घाटन, देखिए तस्वीरें

You Are HereChandigarh
Sunday, November 20, 2016-7:42 PM

चंडीगढ़ : चंडीगढ़ के इतिहास में पहली बार दो राष्ट्रपति एक साथ यहां आए हैं। इनमें भारत के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और इजराइल के राष्ट्रपति रियूवन रिवलिन शामिल हैं। देश के राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और इजराइल के राष्ट्रपति रियूवन रिवलिन ने संयुक्त रूप से एग्रोटेक की शुरुआत की।

आधुनिक खेती, तकनीकी व कारोबार पर आधारित इस चार दिवसीय एग्रोटेक मेले में 92 घरेलू और बड़ी संख्या में अंतरराष्ट्रीय कंपनियां शामिल हुई हैं। एग्रोटेक-2016 में खेती में तकनीक के उपयोग पर खास फोकस रखा गया है।

चंडीगढ़ के सेक्टर 17 स्थित परेड ग्राउंड में आयोजित एग्रोटेक मेले में इस बार दुनिया के 13 देश और 47 अंतरराष्ट्रीय कंपनियों ने यहां अपने स्टाल लगाए हुए हैं। हरियाणा और पंजाब एग्रोटेक-2016 के मुख्य मेजबान की भूमिका में हैं, जबकि मध्य प्रदेश और गुजरात सहभागी राज्य हैं।

इस मेले के माध्यम से किसानों के लिए ऐसा मंच तैयार किया जा रहा है, जहां वे उद्योगों के साथ सहभागिता करते हुए खेती में नई तकनीक सीखने की दिशा में आगे बढ़ेंगे। इसका फायदा उद्यमियों को भी मिलेगा। किसानों को कम लागत में अधिक फसल मिलेगी तो उद्यमियों को अपने उत्पादन बेचने में आसानी होगी।

सीआइआई ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को ध्यान में रखकर एग्रोटेक मेला आयोजित किया है। 1994 से लगातार यह मेला आयोजित किया जा रहा है। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You