सरकार की जीएसटी से पहली कमाई 42 हजार करोड़ रुपए

  • सरकार की जीएसटी से पहली कमाई 42 हजार करोड़ रुपए
You Are HereNational
Monday, August 21, 2017-11:57 PM

नई दिल्लीः सरकार के पास जीएसटी से पहले महीने के टैक्स भुगतान के रूप में 42,000 करोड़ रुपए आए हैं। हालांकि अभी राजस्व में और वृद्धि की संभावना है, क्योंकि रिटर्न फाइलिंग प्रक्रिया इस सप्ताह के अंत में समाप्त होगी।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एकीकृत जीएसटी के रूप में 15 हजार करोड़ रुपए आए हैं। एकीकृत जीएसटी वस्तुओं की एक राज्य से दूसरे राज्य में आवाजाही पर लगता है और 5 हजार करोड़ रुपए कार और तंबाकू जैसे विलासिता और अहितकर वस्तुओं पर सेस के जरिए आए। 

इसके अलावा 22 हजार करोड़ केंद्रीय जीएसटी और राज्य जीएसटी के रूप में आए हैं। इस राशि को केंद्र और राज्य सरकार के बीच बराबर-बराबर बांटा जाएगा। अधिकारी ने बताया कि  सोमवार सुबह तक 42 हजार करोड़ रुपए टैक्स के रूप में जमा हो चुके हैं। अब तक 10 लाख टैक्स पेयर्स ने रिटर्न दाखिल किया है और 20 लाख ने लाग इन किया है और कर रिटर्न फॉर्म को प्राप्त किया है।

वरिष्ठ अधिकारी ने कहा,'अच्छा अनुपालन देखा जा रहा है और हमारा अनुमान है कि 90-95 प्रतिशत करदाता रिटर्न फाइल करेंगे और टैक्स का भुगतान करेंगे। एक जुलाई से लागू जीएसटी व्यवस्था के तहत कंपनियों को मासिक कर रिटर्न फाइल करना है। पहले महीने का टैक्स रिटर्न भरने की तारीख बढ़ाकर 25 अगस्त कर दी गई है। रिटर्न फाइल करने की अंतिम तारीख 20 अगस्त से ठीक एक दिन पहले वेबसाइट के बंद होने से यह समय सीमा बढ़ाई गई है।'

जीएसटी ने उत्पाद शुल्क, सेवा कर और वैट समेत एक दर्जन से अधिक केंद्रीय और राज्यों के टैक्सों को समाहित किया है। पिछले वर्ष जुलाई में 31,782 करोड़ रुपये उत्पाद शुल्क के रूप में जबकि 19,600 करोड़ रुपए सेवा कर के रूप में संग्रह किए गए थे।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You