गुजरात चुनाव: पहले चरण में हुआ 68 फीसद मतदान, EVM में बंद हुई दिग्गजों की किस्मत

Edited By Punjab Kesari,Updated: 09 Dec, 2017 07:14 PM

gujarat assembly election voting today for the first phase

गांधीनगर: गुजरात विधानसभा के लिए पहले चरण में दक्षिण और सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र के 19 जिलों की 89 सीटों पर आज सुबह आठ बजे से शुरू हुआ मतदान शाम पांच बजे समाप्त हो गया पर निर्धारित अवधि पूरी होने के बाद भी कई बूथ पर मतदाताओं की कतारें लगी थी और...

गांधीनगरः गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण में 89 सीटों के लिए आज 68 प्रतिशत मतदान हुआ। चुनाव आयोग ने नई दिल्ली में देर शाम प्रेस कांफ्रेस में बताया कि राज्य की 19 जिलों की 89 सीटों के लिए सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक करीब 68 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया। शाम पांच बजे मतदान की समय सीमा समाप्त होने के बाद भी कुछ मतदान केंद्रों पर मतदाता लाइनों में लगे थे जिससे यह प्रतिशत और अधिक रहेगा। पिछले विधानसभा चुनाव में इन सीटों पर 70.75 प्रतिशत मतदान हुआ था। आयोग ने बताया कि मतदान पूरीतरह शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी अप्रिय घटना की सूचना नहीं है। 
PunjabKesari-पहले दो घंटे में अपेक्षाकृत सुस्तरफ्तारी के बाद वोटिंग में तेजी आई। पहले दो घंटे में मात्र औसत 13.38 प्रतिशत मतदान हुआ था जिसमें बाद में तेजी आई। दोपहर दो बजे तक आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार 45.65 प्रतिशत मतदान हुआ था। उसी समय तक चार जिलों मोरबी, तापी, नवसारी, डांग में 50 प्रतिशत से अधिक मतदान हो चुका था। 
PunjabKesari-गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के दौरान आज वोट डालने वालों में क्रिकेटर, दूल्हा-दुल्हन और वयोवृद्ध लोग भी शामिल थे। इनके अलावा, बड़ी संख्या में ऐसे नौजवान भी शामिल थे जिन्होंने आज पहली बार किसी चुनाव में वोट डाला। दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र की कुल 89 सीटों पर हो रहे मतदान के लिए समाज के अलग-अलग तबकों के वोटर आज सुबह से ही मतदान केंद्रों के बाहर कतार में खड़े नजर आए।  

-शादी के परिधान में एक दूल्हा-दुल्हन भी भरूच में वोट डालने के लिए एक मतदान केंद्र पर आए। एक दूल्हा-दुल्हन सहित बारात में शामिल कई लोग भावनगर में भी वोट डालते दिखे । दूल्हा-दुल्हन ने बताया कि वे विवाह स्थल के लिए रवाना होने से पहले अपना वोट डालना चाहते थे। भावेश राणा नाम के दूल्हे ने बताया, ‘‘मैं विकास के पक्ष में वोट डालने के लिए आया हूं। हमने शादी में जाने से पहले अपना वोट डालने का फैसला किया।’’  PunjabKesari-राजकोट के एक मतदान केंद्र पर वोट डालने के बाद क्रिकेटर चेतेश्वर पुजारा ने पत्रकारों से कहा, ‘‘मैंने वोट डाल दिया है और सभी वोटरों से अपील करता हूं कि वे बड़ी संख्या में घरों से बाहर निकलकर अपने लोकतांत्रिक अधिकार का प्रयोग करें।’’  चेतेश्वर अपने पिता अरविंद पुजारा के साथ वोट डालने आए थे। राजकोट जिले के उपलेटा कस्बे में 115 साल की अजिबेन चंद्रवाडिया ने एक मतदान केंद्र पर वोट डाला। 104 साल की एक अन्य वयोवृद्ध महिला ने मोरबी जिले में अपने परिजन के साथ वोट डाला।  
PunjabKesari

977 उम्मीदवार मैदान में
पहले चरण में 57 महिलाओं समेत कुल 977 उम्मीदवार मैदान में हैं। सत्तारूढ़ भाजपा ने सभी 89 सीटों पर जबकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने 87 सीटों पर प्रत्याशी उतारे हैं। बसपा ने 64, सपा ने चार, वाघेला के जन विकल्प मोर्चा ने 48, आप ने 21, जदयू ने 14, राकांपा ने 30 और शिवसेना ने 25 प्रत्याशी उतारे हैं। 443 निर्दलीय हैं। 

Related Story

Trending Topics

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!