GES में छाया 13 साल का कारोबारी हामिश

You Are HereNational
Tuesday, November 28, 2017-8:06 PM

नेशनल डेस्क: वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) में पहुंचे कारोबार जगत के 1,500 नुमाइंदों के बीच महज 13 साल का एक कारोबारी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। आस्ट्रेलिया का एप डेवलपर हमीश फिनलेसन इस सम्मेलन में सबसे कम उम्र का कारोबारी है। यह युवा 7वीं ग्रेड की पढ़ाई कर रहा है और वह अब तक पांच एप्स का निर्माण कर चुका है जिसमें एक तो कछुुओं को बचाने से जुड़ी हुई है। फिलहाल वो अपनी छठी एप पर काम कर रहे हैं। 
PunjabKesari

हमीश ऐसे रोग से ग्रसित है जिसमें बच्चा अपने आप में खोया रहता है लेकिन इससे उसके काम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है उनसे एक एप ऐसा भी बनाया है जो ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसॉर्डर (एएसडी) से पीड़ित मरीजों की मदद करने में सहायक है। हमीश ने बताया कि वह भारत में आकर काफी रोमांचित महसूस कर रहा है। उसका पहला प्यार प्रौद्योगिकी और एप्लिकेशन विकसित करना है लेकिन इसके बावजूद वो अपनी पढ़ाई पर भी ध्यान दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि मैं अपने स्कूल का होमवर्क पूरा करने के बाद ही अपने एप का काम करता हूं। मैं यह काम अपने खाली वक्त में ही करता हूं।
PunjabKesari
हामिश के पिता ग्रेम फिनलेसन ने कहा कि यह सब उस समय शुरू हुआ जब वह सिर्फ आठ साल का था और कक्षा तीन में पढ़ता था। एप पर आयोजित एक प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के बाद हामिश की इच्छा इस क्षेत्र में जगी और उसकी यात्रा यहां से शुरू हुई। उसके द्वारा विकसित किए गए एप गूगल प्ले स्टोर के साथ एप्पल स्टोर पर भी उपलब्ध हैं। उन्होंने आगे कहा कि हामिश दुनिया भर के लोगों द्वारा सामना किए जा रहे बड़ी समस्याओं को हल करने के लिए अपनी तकनीक विस्तार करना चाहता है। 54 देशों में उसके ग्राहक हैं।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You