नोटबंदी: SC ने सरकार से पूछा, कुछ लोगों के पास लाखों के नए नोट कहां से आ रहे?

  • नोटबंदी: SC ने सरकार से पूछा, कुछ लोगों के पास लाखों के नए नोट कहां से आ रहे?
You Are HereNational
Thursday, December 15, 2016-5:38 PM

नई दिल्लीः नोटबंदी के 37 दिन बाद भी हालात में कुछ खास सुधार नहीं हुआ है, बैंकों और एटीएम के बाहर अब भी लंबी-लंबी कतारें हैं। नोटबंदी पर सुनवाई के दौरान सुप्रीम कोर्ट ने सरकार से कई सवाल किए। कोर्ट ने पूछा कि कुछ लोगों के पास लाखों के नए नोट कहां से आ रहे हैं? बैंकों को नई करंसी देने पर सरकार की क्या नीति है? सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि लोगों को एक हफ्ते में 24000 रुपए भी नहीं मिल रहे हैं। साथ ही अस्पतालों में पुराने नोटों की मंजूरी क्यों नहीं दी जा रही है। 

दोषियों पर कड़ी कार्रवाई
कोर्ट के सवालों के जवाब में अटॉर्नी जनरल मुकुल रोहतगी ने कहा कि अगले कुछ दिनों में हालात ठीक हो जाएंगे। कुछ बैंक मैनेजर गड़बड़ी कर रहे हैं, लेकिन सरकार दोषियों पर कार्रवाई कर रही है। अटॉर्नी जनरल ने कोर्ट को बताया कि अब तक 5 लाख करोड़ की नई करंसी बाजार में उतारी जा चुकी है। अस्पतालों में पुराने नोटों के चलने के सवाल पर सरकार ने कहा कि इसका फैसला कोर्ट करेगा।

कैश की कमी 
गौरतलब है कि 8 नवंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 500 और 1000 रुपए के प्रचलित नोटों के तत्काल प्रभाव से अमान्य होने और उनकी जगह 500 और 2000 रुपये के नए नोटों के जारी किए जाने का ऐलान किया था। कैश की कमी की वजह से सरकार ने बैंकों और एटीएम से पैसे निकालने की भी सीमा तय कर दी है।

विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You