मुफ्ती सईद के जम्मू कश्मीर को माडल राज्य बनाने के सपने को आगे बढ़ाया जाएगा : महबूबा

  • मुफ्ती सईद के जम्मू कश्मीर को माडल राज्य बनाने के सपने को आगे बढ़ाया जाएगा : महबूबा
You Are HereJammu Kashmir
Tuesday, November 15, 2016-1:39 PM

श्रीनगर: मुख्ममंत्री महबूबा मुफ्ती ने औपचारिक रूप से वल्र्ड बैंक द्वारा प्रदान की गई राशि मैगा विकास परियोजना, 250 मिलियन जेहलम तवी बाढ़ बहाली परियोजना का शुभारंभ किया।


इस परियोजना पर पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्मद सईद ने 2014 में आई बाढ़ के बाद के परिणाम के उपरांत विचार किया था तथा आज सभी औपचारिकताओं को पूरा करने के उपरांत औपचारिक रूप से शुरू किया गया है।
परियोजना को शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि राजनीतिक एजैंडा के साथ -साथ जम्मू कश्मीर को एक माडल स्टेट के रूप मे विकसित करने के लिए उनकी सरकार प्रयत्नशील है। जम्मू कश्मीर को देश में एक माडल स्टेट के रूप में विकसित करना स्वर्गीय मुफ्ती मोहम्मद सईद जी का सपना था।


मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय नेता जम्मू कश्मीर राज्य को एक विश्व प्रसिद्ध राज्य विकसित करना चाहते थे। जम्मू कश्मीर में विकासीय क्रांति लाना उनका मकसद ही नहीं बल्कि स्वर्गीय नेता के राज्य के लिए देखे गये सपने को पूरा करना भी है। वह परियोजना के कार्यो की व्यक्तिगत रूप से देखरेख करेंगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जम्मू कश्मीर को समृद्ध बनाने के सपने को पूरा करने के लिए उन्हें केन्द्र से  केवल अधिक राशि की आवश्यकता ही नहीं बल्कि वह देखेंगी कि कैसे दुनिया भर के देशों से निवेष राज्य तक पहुंच सकता है। परियोजनाओं में सभी सुरक्षा कदम अपनाने के लिए अभियंताओं तथा योजनाकारों को सलाह देते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि जम्मू कश्मीर राज्य एक अधिक भूकंपीय क्षेत्र है जहां पर बाढ़ तथा बादल फटने जैसी प्राकृतिक आपदाएं होती है तथा उन्होंने विषेशज्ञों को इसमें कारण ढूंढने की सलाह दी। उन्होंने शिक्षा तथा स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों, जहां पर वह एक विश्व प्रसिद्ध ढांचे की इच्छा रखती हैं, के महत्व को भी बताया।  उनका मकसद जम्मू कश्मीर में एक बेहतर शिक्षा ढांचा तैयार करना है ।


राज्य में पर्यावरण स्वच्छत्ता पर मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य को मेडिकल पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए योग्यता प्राप्त है । उन्होंने आशा जताई कि परियोजना के तहत  बेहतर चिकित्सा ढांचे को बढ़ावा दिया जायेगा जो केवल राज्य के मरीजों को ही नही बल्कि बाहर से उपचार के लिए आये मरीजों को भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने कहा कि 5 नये चिकित्सा कालेजों की स्थापना के साथ राज्य में कुछ नर्सिगं कालेज तथा पैरा मेडिक इंस्सीच्यूट स्वास्थ्य ढांचे के स्तर को भी निरंतर रूप से बढ़ाया जायेगा। राज्य में पिछले 4 माह के दौरान हो रही दुर्भाग्पूर्ण घटनाओं को बताते हुए महबूबा मुफ्ती ने कहा कि उन्हें युवाओं के मारे जाने, लोगों के घायल होने का दुख है।
राज्य को प्रतिभा में निपुण बताते हुए मुख्यमंत्री ने युवाओं को सक्रिय रूप से प्रतिभाओं को प्रयोग करने की सलाह दी ताकि वे राज्य के नागरिकों, जो पिछले 70 वर्षो के दौरान लापरवाही तथा धोखेबाजी का शिकार हो रहे हैं को राहत प्रदान करने के योग्य बन सके।


मुख्यमंत्री ने वर्ड बैंक के साथ समझौते के लिए एकजुट हो कर कार्य करने के लिए राहत एवं पुनर्वास विश्रीय मंत्रियों, विषेशज्ञों तथा अधिकारियों का राज्य सरकार की ओर से धन्यवाद किया। उन्होंने परियोजना को समय सीमा पर सुनिष्चित करने के लिए अधिकरियों की सराहना की।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You