अगर आप भी करते है क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग तो हो जाएं सावधान

  • अगर आप भी करते है क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग तो हो जाएं सावधान
You Are HereNational
Saturday, August 05, 2017-9:41 PM

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कुछ लोगों के क्रेडिट कार्ड हैक कर साइबर हैकरों द्वारा देश-विदेश में लाखों रुपए की शॉपिंग करने के कुछ मामले शुक्रवार को सामने आए हैं। भोपाल की सायबर सेल पुलिस के सूत्रों के मुताबिक भौंरी स्थित एक कॉलेज के असिस्टेंट प्रोफेसर विमनेश कुमार भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं। शनिवार की शाम उनके क्रेडिट कार्ड को हैक करके हैकर्स ने 2.90 लाख रुपए की ऑनलाइन शॉपिंग कर ली। यह शॉपिंग पौंड, यूरो और डॉलर करंसी में हुई। 

हैकर्स ने यह शापिंग देश से बाहर फ्रांस और अमेरिका में की है। मोबाइल पर लगातार वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) का मैसेज आने और 2.90 लाख रुपए की शॉपिंग होने के बाद विमनेश कुमार ने टोलफ्री नंबर पर अपना क्रेडिट कार्ड ब्लॉक कराया। शनिवार सुबह हैकर्स ने फिर उनके क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर 2.05 लाख रुपए की शॉपिंग करने का प्रयास किया, लेकिन कार्ड डिक्लाइन होने के कारण ट्रांजेक्शन नहीं हुआ। विमनेश कुमार ने शनिवार को सायबर सेल में ठगी की शिकायत की है। सूत्रों ने बताया कि इसी प्रकार कोलार रोड निवासी पवन सहारे निजी कंपनी में काम करते हैं। पवन भी एसबीआई का क्रेडिट कार्ड इस्तेमाल करते हैं। 

शुक्रवार की रात करीब नौ बजे उनके क्रेडिट कार्ड को हैक करके हैकर्स ने 34 हजार 900 रुपए की शॉपिंग की। पवन ने भी इस संबंध में सायबर सेल में शिकायत की है। एक अन्य व्यक्ति के क्रेडिट कार्ड से भी लगभग 25 हजार रुपए शॉपिंग की गई। वह सायबर सेल पहुंचा तो, लेकिन शिकायत नहीं की। पिछले दिनों राजधानी के शाहपुरा इलाके में एसबीआई के ही एटीएम में कार्डों की क्लोनिंग कर अनेक खाता धारकों के खातों से लाखों रुपए के ट्रांजेक्शन का मामला सामने आया था। पुलिस अभी तक उसकी गुत्थी सुलझा नहीं पाई थी कि हैकर्स ने क्रेडिट कार्ड में सेंध लगा दी है। 
 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You