राजस्थान में भी बाढ़ से हालात गंभीर, रेस्क्यू में जुटी सेना-वायुसेना

  • राजस्थान में भी बाढ़ से हालात गंभीर, रेस्क्यू में जुटी सेना-वायुसेना
You Are HereNational
Wednesday, July 26, 2017-9:24 AM

जयपुर: बाढ़ प्रभावित जालोर और सिरोही में अभी भी हालात गंभीर बने हुए हैं, हालांकि पाली जिले में कुछ सुधार हुआ है। सिरोही जिले में तो बारिश का पिछले सौ सालों का रिकॉर्ड टूट गया है। माउंट आबू में पिछले 48 घंटे में करीब 98 इंच बारिश यहां हो चुकी है। हाईवे से लेकर शहर तक की सड़कें दरिया बन गई हैं। लगातार बारिश से दर्जनों गावों का संपर्क टूट चुका है। पानी के तेज बहाव से कई जगह बांध और पुल टूट गए हैं। सेना ने अब तक बाढ़ में फंसे साढ़े तीन हजार लोगों को राजस्थान में रेस्क्यू कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया है। जहां लोगों के फंसे होने की जानकारी मिल रही है, वहां राहत कार्य मे लगी टीमें उन्हें रेस्क्यू कर निकाल रही है।

ट्रेनों पर भी असर
पश्चिम रेलवे के अहमदाबाद मण्डल पर पालनपुर-उमरदेशी-छापी रेलखण्ड पर भारी बारिश से पानी भर जाने के कारण कई रेल सेवाएं प्रभावित हुई हैं। उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी तरुण जैन के अनुसार इस कारण अहमदाबाद से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 12957 अहमदाबाद-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस रेलसेवा रद्द रहेगी। इसी तरह नई दिल्ली से प्रस्थान करने वाली गाड़ी संख्या 12958 नई दिल्ली-अहमदाबाद राजधानी एक्सप्रेस रेलसेवा, वलसाड से रवाना होने वाली 19055 वलसाड-जोधपुर रेलसेवा तथा आज जोधपुर से प्रस्थान करने वाली 19056 जोधपुर-वलसाड रेलसेवा रद्द रहेगी।
PunjabKesari
स्कूल कर दिए गए बंद
स्थिति की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने अलर्ट जारी किया है और लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है। जिले की स्कूलों में छुट्टी घोषित की चुकी है। जिले के आबूरोड शहर में लुनियापुरा, जुनी खराडी, व वागरी मोहल्ले के करीब एक हजार लोगों को प्रशासन द्वारा बनाए गए राहत कैम्प में लाया गया है। आबूरोड  के ग्रामीण इलाकों में हालात खराब बताए जा रहे है क्षेत्र के 50 से अधिक गांवों का तहसील मुख्यालय से संपर्क टूट गया है।आबूरोड से रेवदर जाने वाला रास्ता बंद हो चुका है। लगातार जारी भारी बारिश के चलते कुछ मिनी डैम और एनीकटों के टूटने का खतरा भी बना हुआ है। राजस्थान के जालोर में भी बाढ़ से बेकाबू हालातों को सुधारने के लिए सेना के साथ-साथ वायुसेना का हेलीकॉप्टर भी जुटा हुआ है। एनडीआरएफ की टीम भी जालोर में जगह-जगह तैनात की गई है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You