'21वीं सदी में और मजबूत व टिकाऊ होंगे भारत-अमरीका संबंध'

  • '21वीं सदी में और मजबूत व टिकाऊ होंगे भारत-अमरीका संबंध'
You Are HereLatest News
Thursday, January 11, 2018-5:39 PM

वॉशिंगटन: भारत में अमरीका के राजदूत केनेथ आई जस्टर  ने आज कहा कि कार्नेगी इंडिया, यूएस दूतावास के सहयोग से 21वीं सदी में भारत-अमरीका के संबंधों में और मजबूती लाएगा। उन्होंने कहा कि वे इस बात पर ध्यान केंद्रित करेंगे कि आने वाले सालों में कैसे भारत-अमरीका के संबंध और मजबूत व टिकाऊ हो सकें। उन्होंने कहा कि वे दोनों देशों बीच रिश्ते को और गहरा बनाने के  लिए रक्षा सहयोग, आर्थिक, व्यापार संबंधों, ऊर्जा और स्वास्थ्य सहित कई द्विपक्षीय मुद्दों को शामिल करेंगे।

इससे पहले प्रधानंत्री नरेंद्र मोदी भी कह चुके हैं कि अमरीका भारत का महत्वपूर्ण भागीदार है। वे भी विश्वास जता चुके हैं कि दोनों देशों के बीच की बहुत सी दूरियां खत्म होंगी और रणनीतिक रिश्तों में एक नया अध्याय शुरू होगा। दोनों देशों के बीच शिक्षा, कौशल विकास, अनुसंधान, प्रौद्योगिकी व नवोन्मेष में भागीदारी की बडी संभावनाएं हैं।

आतंकवाद के खिलाफ  भी अमरीका भारत  का समर्थन कर रहा है। यहीं वजह कि अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप आतंकवाद  की पनाहगाह बने पाकिस्तान के खिलाफ सख्त फैसले ले रहे हैं। इसी के तहत ही ट्रंप ने पाकिस्तान  को दी जाने वाली मदद पर भी रोक लगा दी है। 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You