बिना वीजा के अब कतर में 60 दिन रह सकेंगे भारतीय

  • बिना वीजा के अब कतर में 60 दिन रह सकेंगे भारतीय
You Are HereNational
Sunday, August 13, 2017-2:49 AM

नई दिल्ली: भारत और कई अन्य देशों के लोग बिना वीजा 60 दिनों तक कतर में रह सकेंगे। कतर ने 80 देशों के नागरिकों के लिए वीजा-फ्री एंट्री कार्यक्रम की घोषणा की है। पड़ोसी देशों द्वारा प्रतिबंध लगाए जाने के बाद कतर ने यह बड़ा फैसला लिया है। यूरोप के दर्जन भर देशों और भारत, लेबनान, न्यूजीलैंड, साऊथ अफ्रीका, अमरीका के नागरिकों को अब कतर आने के लिए किसी तरह के वीजा और वीजा शुल्क देने की जरूरत नहीं होगी। 

इन 80 देशों के नागरिकों को कतर में प्रवेश के समय केवल अपना वैध पासपोर्ट दिखाना होगा। कतर में 2022 में फुटबॉल वल्र्ड कप भी आयोजित होने वाला है। इसके मद्देनजर भी यह कदम महत्वपूर्ण माना जा रहा है। कतर टूरिज्म अथॉरिटी के चीफ टूरिज्म डिवैल्पमैंट ऑफिसर हसन अल-इब्राहिम ने कहा कि वीजा छूट योजना कतर को इस क्षेत्र में सबसे खुला देश बनाएगी। 

इस बीच कतर एयरवेज के प्रमुख अकबर अल-बकर ने कहा कि उनकी एयरलाइन 62 नई जगहों से उड़ानें भरना शुरू करेगी। गौरतलब है कि सऊदी अरब, बहरीन, संयुक्त अरब अमीरात और मिस्र ने 5 जून से कतर पर बैन लगा रखा है। इनके अन्य साथी देशों ने भी कतर से राजनयिक और हवाई मार्ग समेत कई प्रतिबंध लगाए हैं। पिछले दिनों सऊदी अरब ने कहा था कि अगर कतर अरब देशों की मांग मान लेता है, तो उस पर लगे सारे प्रतिबंध हटा लिए जाएंगे लेकिन कतर ने अरब देशों की शर्त मानने से मना कर दिया। 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You