Subscribe Now!

आज से तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी

  • आज से तीन दिन की आधिकारिक यात्रा पर आएंगे ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी
You Are HereNational
Thursday, February 15, 2018-1:15 AM

नई दिल्ली/हैदराबाद: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी वीरवार से भारत की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर आने वाले हैं। रूहानी की यात्रा के दौरान भारत और ईरान ‘‘आपसी हित’’ के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर चर्चा करेंगे। ईरान के राष्ट्रपति की यात्रा की घोषणा करते हुए विदेश मंत्रालय ने कहा कि रूहानी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्विपक्षीय संबंधों में हासिल की गई प्रगति की समीक्षा करेंगे।

हैदराबाद में आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि रूहानी वीरवार को बेगमपेट हवाई अड्डे पर पहुंचेंगे और बाद में मुस्लिम बुद्धिजीवियों, विद्वानों एवं धर्मगुरूओं को संबोधित करेंगे। अगस्त 2013 में ईरान के राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद यह रूहानी की पहली भारत यात्रा होगी। मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘ईरान के राष्ट्रपति की आगामी यात्रा के दौरान दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों की प्रगति की समीक्षा करेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।’’ नई दिल्ली में महत्वपूर्ण द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर मोदी एवं अन्य भारतीय नेताओं से गहन वार्ता के अलावा ईरानी नेता शनिवार को ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) में एक विशेष व्याख्यान देंगे। 

रूहानी की यात्रा से पहले ईरानी मीडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, मुलाकातों के दौरान रूहानी और भारतीय नेता नवीनतम क्षेत्रीय एवं वैश्विक घटनाक्रम और चाबहार पोर्ट को जल्द से जल्द अंतिम रूप दिए जाने पर चर्चा करेंगे। साल 2016 में मोदी की ईरान यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई समझौतों पर दस्तखत किए गए थे। सूत्रों के मुताबिक, रूहानी 16 फरवरी को नई दिल्ली रवाना होंगे। उन्होंने बताया कि रूहानी हैदराबाद की मक्का मस्जिद में जुमे की नमाज अदा करने के बाद वहां एक सभा को संबोधित करेंगे। वह गोलकोंडा के कुतुब शाही मकबरे सहित कई ऐतिहासिक स्थलों की सैर करेंगे।  

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You