IRCTC ने अफवाहों पर लगाई रोक, Online बुकिंग के लिए किसी भी बैंक के कार्ड पर रोक नहीं

Edited By Punjab Kesari,Updated: 26 Sep, 2017 06:04 PM

irctc do not stop any bank card for online booking

मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि आईआरसीटीसी ने एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत आधा दर्जन बैंकों के कार्ड से भुगतान पर रोक लगा दी है

नई दिल्लीः अॉनलाइन रेल टिकट बुक करने के लिए कई बैंकों के कार्ड पर रोक लगाने वाली खबर को आईआरसीटीसी ने गलत करार दिया है। आईआरसीटीसी ने साफ किया है कि सभी बैंकों के कार्ड से रेल टिकट बुक कराया जा सकता है और किसी कार्ड को रोका नहीं गया है। बता दें, कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया था कि आईआरसीटीसी ने एसबीआई और आईसीआईसीआई समेत आधा दर्जन बैंकों के कार्ड से भुगतान पर रोक लगा दी है।

आईआरसीटी के प्रवक्ता सिद्धार्थ कुमार का कहना है कि कुछ बैंकों के कार्ड बैन करने की खबर में कोई सच्चाई नहीं है और किसी भी बैंक के कार्ड से टिकट बुक करा सकते हैं।

इससे पहले खबर आई थी कि IRCTC और बैंकों के बीच सुविधा शुल्क राशि के बंटवारे को लेकर विवाद चल रहा है, जिसके चलते कुछ बैंकों के कार्ड से पेमेंट बैन कर दिया गया है।

इस दौरान जानकारी आई कि आईआरसीटीसी ने साल के शुरुआत में बैंकों से सुविधा शुल्क की राशि को बराबर-बराबर बांटने के लिए कहा था। वहीं, बैंकों का आरोप है कि आईआरसीटीसी शुल्क की पूरी राशि खुद ही रखना चाहता है। 

ई-टिकट की बुकिंग के लिए किए गए ऑनलाइन पेमेंट हासिल करने वाले सभी मर्चेंट को एक हिस्सा यानी मर्चेंट डिस्काउंट अमाउंट (एमडीआर) संबंधित बैंक को देना होता है, जिसके कार्ड के जरिए भुगतान होता है। एमडीआर भुगतान राशि के अनुसार तय किया जाता है।

बैंकों की ओर से इस मुद्दे पर कहा गया कि सामान्य तौर पर जो मर्चेंट होता है वह संबंधित बैंक को पैसा देता है लेकिन आईआरसीटीसी ने उन्हें कभी पैसा नहीं दिया, इस वजह से ये राशि ग्राहकों से वसूली जाती रही है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!