सर्वेक्षण के अनुसार नोटबंदी से ज्यादातर शादियां नहीं होंगी प्रभावित

  • सर्वेक्षण के अनुसार नोटबंदी से ज्यादातर शादियां नहीं होंगी प्रभावित
You Are HereNational
Thursday, November 24, 2016-6:21 PM

कोलकाता : एक सर्वेक्षण में दावा किया गया है कि ज्यादातर अविवाहित लोगों का मानना है कि नोटबंदी से शादी की उनकी योजनाएं प्रभावित नहीं होगी। यह सर्वेक्षण वैवाहिक वेबसाइट शादी डॉट कॉम ने कराया है। सर्वेक्षण में सवाल किया गया था कि क्या नोटबंदी के कारण पैदा हुई स्थिति से उनकी शादी की योजनाएं प्रभावित हाेगी।

 सर्वेक्षण के अनुसार सिर्फ 20.3 प्रतिशत पुरूष और 24.5 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि 500 रूपए और 1000 रूपए के नोटों के बंद किए जाने का असर उनकी शादी पर पड़ेगा। 37 प्रतिशत से ज्यादा प्रतिभागियों ने कहा कि उन्होंने अग्रिम बुकिंग करा ली थी जबकि करीब 35 प्रतिशत ने कहा कि उनकी योजना सादगी पूर्ण शादी की थी। शेष लोगों ने कहा कि उनकी योजना अदालत में शादी करने की है। सर्वेक्षण में कहा गया है कि नोटबंदी से प्रभावित लोगों ने अग्रिम योजना नहीं बनाई थी या खर्च करने के लिए उनके पास पर्याप्त नकदी नहीं हैं।

इसके साथ ही 17.8 प्रतिशत लोगों और 7.6 प्रतिशत महिलाओं ने कहा कि उन लोगों ने नकदी की समस्या के कारण शादी की योजना रद्द कर दी। इस ऑनलाइन सर्वेक्षण में 25 से 32 वर्ष आयु के 13,200 से ज्यादा अविवाहित लोगों ने भाग लिया। वैबसाइट के सी.ई.आे. गौरव रक्षित ने कहा कि हालांकि पैसे समारोह का एक अभिन्न अंग है लेकिन यह सर्वेक्षण पुष्टि करता है कि नकदी के संकट से उन लोगों पर असर नहीं पड़ेगा जिन्होंने शादी की योजना पहले ही तैयार कर ली थी।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You