ब्रिटेन में अमृतसर का ऑपरेशन ब्लू स्टार बना चुनावी मुद्दा

  • ब्रिटेन में अमृतसर का ऑपरेशन ब्लू स्टार बना चुनावी मुद्दा
You Are HereNational
Wednesday, May 17, 2017-12:03 PM

लंदनः ब्रिटेन की विपक्षी लेबर पार्टी ने आम चुनाव में अमृतसर के ऑपरेशन ब्लू स्टार की जांच को चुनावी मुद्दा बनाया है।  लेबर पार्टी ने 1984 के ऑपरेशन ब्लू स्टा र में ब्रिटेन की कथित संलिप्तता की स्वतंत्र जांच की मांग को अपने चुनावी घोषणा पत्र में जगह दी है। 

आगामी 8 जून को होने वाले आम चुनाव के लिए लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोरबिन की ओर से जारी घोषणा पत्र में कश्मीर के राजनीति पर भी चर्चा की गई है। लेबर पार्टी के घोषणा पत्र के कूटनीति वाले हिस्से में कहा गया है, ‘‘लेबर पार्टी साल 1984 में स्वर्ण मंदिर में सैन्य कार्रवाई में ब्रिटिश सेना की भूमिका की स्वतंत्र जांच को लेकर प्रतिबद्ध है।’’ पार्टी ने यह भी कहा कि लेबर सरकार फिलीस्तीनी राष्ट्र को तत्काल मान्यता देगी।

इसमें लेबर पार्टी ने कहा है कि हम कश्मीर, लीबिया, नाइजीरिया, सूडान, दक्षिणी सूडान, सोमालिया और यमन समेत अन्य संघर्षरत क्षेत्रों में राजनीतिक समाधान की दिशा में बातचीत का करेंगे।’’ मामले में सिख फैडरेशन यूके के प्रमुख भाई अमरीक सिंह ने कहा कि वे  8 जून से पहले कानूनी दबाव बढ़ाएंगे। ब्रिटिश सरकार अदालतों में सामने आ रही सच्चाई को नजरअंदाज करना चाहेगी, जिसको होने नहीं दिया जाएगा।’’

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You