13 बार टूट चुकी है हड्डियां, फिर भी मुस्कान के साथ लड़ रही जिंदगी की जंग!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 12 Jul, 2017 05:30 PM

lakshmi osteo genetics imperfecta

राजस्थान की रहने वाली लक्ष्मी एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी के कारण महज 9 साल की उम्र में 13 बार उसके पांवों की हड्डियां टूट चुकी है।

बाड़मेरः राजस्थान की रहने वाली लक्ष्मी एक गंभीर बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी के कारण महज 9 साल की उम्र में 13 बार उसके पांवों की हड्डियां टूट चुकी है। उसका परिवार उसे प्यार से गाेद में भी नहीं ले सकता, क्याेंकि उन्हें हमेशा यही डर सताता है कि कहीं उनकी बेटी की हड़्डिया काे नुक्सान न पहुंच जाए। मेडिकल साइंस की भाषा में इस बीमारी को ऑस्टियो जेनेटिक इम्परफेक्टा यानी अस्थि भंगुरता कहा जाता है, जिसमें जरा सा भी जोर लगने पर हड्डियां टूट जाती हैं। 

मेहनत मजदूरी से घर चलाने वाले पिता कांतिलाल जोशी बाड़मेर, जोधपुर, जालौर, सांचोर, गुजरात, जयपुर तक इलाज के लिए जा चुके हैं। चिकित्सक बस दवाएं देकर भेज देते हैं, लेकिन बीमारी के बारे में ज्यादा कुछ नहीं बताते। लक्ष्मी की हड्डियां इतनी कमजोर हैं कि वह पैरों पर खड़ा भी नहीं हो सकती। उसके लिए पांवों को हिलाना भी मुश्किल हो रहा है। हालांकि हड्डियों के टूटने से उसको दर्द नहीं होता है और न ही किसी प्रकार की सूजन आती है। बीमारी की वजह से लक्ष्मी काे सरकारी स्कूल में दाखिल करने से मना कर दिया गया। फिर भी अपनी बीमारी से अनजान लक्ष्मी के चेहरे पर हमेशा मुस्कान रहती है। राज्य सरकार की ओर से विकलांग और बीमारी ग्रस्त बच्चों के उपचार की नि:शुल्क व्यवस्था है, लेकिन जब स्कूल में ही दाखिला नहीं मिले तो फिर उसका उपचार कैसे होगा। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!