5 बार CM रहे माणिक सरकार के खाते में हैं केवल 2,410 रुपये

Edited By Punjab Kesari,Updated: 30 Jan, 2018 04:42 PM

manik sarkar  state government  election commission  narendra modi  cpm

एक ऐसा जनप्रतिनिधि जो लगातार पांच बार सीएम रहा हो तो उसकी जमा पुंजी केवल 2410 रुपये। यह सुनने के बाद शायद ही कोई विश्वास करे। लेकिन यह सच है, जो कि त्रिपुरा के सीएम मानिक सरकार का है। त्रिपुरा में विधानसभा का एलान हो चुका है।

नेशनल डेस्क: एक ऐसा जनप्रतिनिधि जो लगातार पांच बार सीएम रहा हो और उसकी जमा पुंजी केवल 2410 रुपये। यह सुनने के बाद शायद ही कोई विश्वास करे। लेकिन यह सच है, जो कि त्रिपुरा के सीएम मानिक सरकार का है। त्रिपुरा में विधानसभा का एलान हो चुका है। यहां पर सीपीएम पोलितब्यूरो की सरकार है। इस सरकार के मुखिया मानिक सरकार हैं। इस बार भी मानिक सरकार ने सोमवार को धनपुर विधानसभा सीट से अपना नामांकन किया है। इसी मौके पर दाखिल हलफनामे के जरिए माणिक सरकार ने अपनी निजी आर्थिक स्थिति को सार्वजनिक किया। जिसके बाद वो लगातार चर्चा के केंद्र में बने हुए हैं।

बरकरार है सबसे गरीब सीएम का खिताब
त्रिपुरा के मुख्यमंत्री माणिक सरकार लगातार देश के सबसे गरीब मुख्यमंत्री बने हुए हैं। उनके पास सिर्फ 1520 रुपये की नकदी है। वयोवृद्ध कम्युनिस्ट नेता माणिक सरकार के ताजा हलफनामे के मुताबिक इस साल 20 जनवरी को उनका बैंक बैलेंस 2410.16 रुपये था। 2013 में पिछले विधानसभा चुनाव के दौरान माणिक सरकार ने जो हलफनामा दाखिल किया था, उसमें उन्होंने अपना बैंक बैलेंस 9720.38 रुपये दिखाया था।

1998 से लगातार बने रहे सीएम 
माणिक सरकार लगातार पांच कार्यकाल से त्रिपुरा के मुख्यमंत्री हैं। देश में सभी मौजूदा मुख्यमंत्रियों में वो सबसे ज्यादा लंबे समय से मुख्यमंत्री हैं। वो पहली बार त्रिपुरा के मुख्यमंत्री साल 1998 में बने थे। 69 वर्षीय माणिक सरकार मुख्यमंत्री के नाते मिलने वाला अपना पूरा वेतन पार्टी फंड के लिए दान कर देते हैं। बदले में उन्हें पार्टी से 10,000 रुपये महीना गुजारा भत्ता मिलता है।

पैतृक जमीन है अचल संपत्ति
माणिक सरकार ने अपने हलफनामे में पैतृक संपत्ति के तौर पर अगरतला में 0.0118 एकड़ गैर कृषि भूमि का हवाला दिया है, जिस पर उनके साथ भाई-बहन का भी साझा मालिकाना हक है। माणिक सरकार के पास सिर्फ यही अचल संपत्ति है।

सोशल मीडिया से दूरी
एक तरफ जहां बीजेपी और कांग्रेस सोशल वॉर के जरीए अपनी हनक कायम रहने में लगे रहते हैं वहीं मानिक सरकार सोशल मीडिया से दूरी बना रखते हैं। ना ही उनका कोई एकाउंट फेसबुक पर है ना ही वो जीमेल व अन्य किसी मेल का इस्तेमालन करते हैं। दिलचस्प बात ये है कि पांच बार से मुख्यमंत्री बनते आ रहे माणिक सरकार अपने पास मोबाइल फोन भी नहीं रखते। माणिक सरकार छठी बार मुख्यमंत्री बनने के लिए चुनाव मैदान में उतरे हैं। उन्हें बीजेपी से कड़ी चुनौती का सामना है जिसे सोशल मीडिया के इस्तेमाल में धुरंधर माना जाता है। माणिक सरकार की सोशल मीडिया पर किसी तरह की मोजूदगी नहीं है, ना ही उनका कोई निजी ईमेल खाता है।

पत्नी के पास 12 लाख रुपये
माणिक सरकार के चुनावी हलफनामे में उनकी पत्नी के बारे में भी जानकारी मिली है। हलफनामे के मुताबिक उनकी पत्नी पांचाली भट्टाचार्जी के पास 20,140 रुपये की नकदी हैं। इतना ही नहीं पांचाली भट्टाचार्जी पूर्व राज्य सरकार में कर्मचारी रही हैं। सेवा समाप्ति के बाद उनके बैंक खाते में 12,15,714.78 रुपये हैं। माणिक सरकार अपनी पत्नी के साथ सरकार की ओर से उपलब्ध कराए गए आवास में रहते हैं। सरकार दंपती सादा जीवन जीने की पहचान माने जाते हैं। माणिक सरकार की पत्नी को अब भी अगरतला में कहीं आने जाने के लिए रिक्शा की सवारी करते देखा जा सकता है।

Related Story

India

397/4

50.0

New Zealand

327/10

48.5

India win by 70 runs

RR 7.94
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!