कल हो सकता है मोदी मंत्रिमंडल में फेरबदल, इन राज्यों को मिलेगा महत्व

Edited By ,Updated: 30 Jun, 2016 09:08 PM

maybe tomorrow in the modi cabinet reshuffle the importance of these states will

बीजेपी अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के बाद अब अपने मंत्रिमंडल में बदलाव की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि...

नई दिल्ली: बीजेपी अपनी सरकार के दो साल पूरे होने के बाद अब अपने मंत्रिमंडल में बदलाव की तैयारी कर रही है। माना जा रहा है कि गुरुवार को पीएम मोदी अपने कैबिनेट में नए मंत्रियों को शामिल करने के साथ-साथ कुछ नेताओं का कद बढ़ा सकते हैं। इसके लिए राष्ट्रपति भवन के अशोका हाल में तैयारियां भी चल रही हैं। 

इससे पहले कयास लगाए जा रहे हैं कि यूपी, उत्तराखंड और पंजाब के चुनाव को देखते हुए मंत्रिमंडल में ज्यादातर मंत्री इन्हीं राज्यों से हो सकते हैं। हालांकि, बड़े मंत्रालयों को लेकर शायद ही कोई बदलाव हो, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस फेरबदल के दौरान क्षेत्रीय और जातिगत संतुलन को बरकरार रखेंगे। यह बदलाव दो साल की रिपोर्ट के आधार पर किया जा रहा है।

इन मंत्रियों की जा सकती है कुर्सी
इस पूरे फेरबदल में जो सबसे बड़ी बात सामने आ रही है, वह यह कि बिहार के कद्दावर नेता और केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह की कुर्सी पर गाज गिर सकती है। इसके अलावा उपराष्ट्रपति बनने की आस लगाए बैठीं अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री नजमा हेपतुल्ला से भी मंत्री पद छिन सकता है, जबकि निहालचंद की भी कुर्सी जा सकती है।

ये हो सकते हैं मोदी के नए सिपहसालार
सूत्रों के मुताबिक नई कैबिनेट में इलाहाबाद से सांसद श्यामा चरण गुप्ता को जगह मिल सकती है, जबकि जबलपुर से सासंद राकेश सिंह, बीकानेर से सांसद अर्जुन राम मेघवाल, बीजेपी महासचिव ओम माथुर और विनय सहस्त्रबुद्धे को भी मोदी सरकार की कोर टीम में शामिल किया जाएगा। दूसरी ओर, मीडिया रिपोट्र्स में कहा गया है कि नई कैबिनेट में असम को भी एक सीट दी जाएगी. जबकि मुख्तार अब्बास नकवी का प्रमोशन भी तय है।

आरएसएस ने दिखाई हरी झंडी
कैबिनेट में फेरबदल का यह फैसला पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह की आरएसएस नेताओं के साथ हुई बैठक के बाद लिया गया। बताया जाता है कि सरकार ने संघ प्रमुख से नए मंत्रियों के नाम पर सहमति ले ली है। हालांकि अभी इस ओर सिर्फ कयास ही लगाए जा सकते हैं, क्योंकि आने वाले दिनों प्रधानमंत्री मोदी और अमित शाह एक अहम बैठक करने वाले हैं, जिसमें नामों को लेकर अंतिम फैसला किया जाएगा।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!