McDonald’s App से 2.2 मिलियन भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा 'लीक'

  • McDonald’s App से 2.2 मिलियन भारतीय उपभोक्ताओं का डाटा 'लीक'
You Are HereNational
Monday, March 20, 2017-4:12 PM

नई दिल्ली: अगर आपके भी फोन में मैकडोनाल्‍ड का सर्विस ऐप है तो अलर्ट हो जाइए। हो सकता है आपका डेटा लीक हो रहा हो। दरअसल साइबर सिक्योरिटी फर्म फेल्लिबल ने बताया कि फास्ट फूड चेन मैकडॉनल्ड्स के इंडिया ऐप मैक डेलिवरी से 2.2 मिलियन से ज्यादा यूजर्स का व्यक्तिगत डेटा लीक हो गया है। लीक डेटा में नाम, फोन नंबर, ईमेल पते, घर के पते, सटीक घर-निर्देशांक और सामाजिक प्रोफाइल लिंक शामिल हैं। 

क्या कहा साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों ने 
साइबर सुरक्षा विशेषज्ञों का कहना है कि हैकर्स क्रेडिट/डेबिट कार्ड की जानकारी और ई-वॉलेट विवरण सहित उपयोगकर्ताओं के वित्तीय विवरणों तक पहुंचने के लिए जानकारी का उपयोग कर सकते हैं। ये ऐप और वेबसाइट वेस्टलाइफ डेवलपमेंट द्वारा संचालित है, जो दक्षिण और पश्चिम भारत में मैकडॉनल्ड्स का संचालन करता है। मैकडॉनल्ड्स इंडिया (पश्चिम और दक्षिण) के आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि हम अपने उपयोगकर्ताओं को सूचित करना चाहते हैं कि हमारी वेबसाइट और ऐप क्रेडिट कार्ड के विवरण, वालेट पासवर्ड या बैंक खाता जानकारी जैसे उपयोगकर्ताओं के किसी भी संवेदनशील वित्तीय डेटा को संग्रहीत नहीं करते हैं। ऐप हमेशा उपयोग करने के लिए सुरक्षित रहा है और हम नियमित आधार पर सुरक्षा उपाय अपडेट करते हैं। एहतियाती उपाय के रूप में, हम अपने उपयोगकर्ताओं को अपने डिवाइस पर मैक डेलिवरी ऐप अपडेट करने के लिए भी आग्रह करेंगे। भारत मैकडॉनल्ड्स में हम अपने उपयोगकर्ताओं के डेटा की गोपनीयता और सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध हैं।

भारत में कई फर्मों के लिए सुरक्षा आखिरी प्राथमिकता
क्लाउड माईगरेशन सर्विस, यित्सोल के सह-संस्थापक अमित सिंह ने कहा कि भारत में कई फर्मों के लिए सुरक्षा आखिरी प्राथमिकता है। मुझे हैदराबाद में एक घटना की जानकारी है, जहां हैकर्स ने स्टार्टअप से उपयोगकर्ता की जानकारी चुरा ली थी और बिटकॉन्स में फिरौती की मांग की थी। उन्होंने कहा कि जब देश डिजिटल और ऐप का इस्तेमाल बढ़ा रहा है तब साइबर सुरक्षा की बात आती है तो बढ़ती कंपनियों को सतर्क रहना चाहिए। फेल्लिबल ने कहा कि उसने 7 फरवरी को डेटा लीक के बारे में मैक डेलिवरी के साथ संपर्क किया और फर्म में एक सीनियर आईटी मैनेजर से स्वीकृति ली। मैकडॉनल्ड्स की इस मामले में मरमम्त अधूरी है और डेटा लीक अब भी जारी है।

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You