गुरुग्राम और नोएडा यात्रियों को Delhi Metro का तोहफा

  • गुरुग्राम और नोएडा यात्रियों को Delhi Metro का तोहफा
You Are HereNational
Wednesday, September 27, 2017-12:22 AM

नई दिल्लीः दिल्ली मेट्रो का तीसरा फेज मार्च 2018 तक चालू हो जाएगा। इस लाइन का सबसे ज्यादा फायदा गुरुग्राम और नोएडा के यात्रियों को होगा। थर्ड-फेस के तहत मजेंटा लाइन और पिंक लाइन पर मेट्रो ट्रेन चलने लगेगी। मजेंटा लाइन के जरिए नोएडा और गुरुग्राम के बीच मेट्रो से सफर करने वाले लोगों के सफर के 40 मिनट बचेंगे। गुरुग्राम के हुडा सिटी सेंटर से नोएडा के बॉटैनिकल गार्डन मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में अभी 90 मिनट का वक्त लगता है, जबकि मजेंटा लाइन शुरू होने के बाद ये समय घटकर सिर्फ 50 मिनट रह जाएगा।

दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन शुरू होने के बाद राजीव चौक मेट्रो स्टेशन से यात्रियों का बोझ काफी हद तक घटने की उम्मीद है। ऐसा इसलिए है क्योंकि नोएडा से गुरुग्राम के बीच सफर करने वालों को राजीव चौक स्टेशन पर आने की जरूरत ही नहीं पड़ेगी। 

फिलहाल राजीव चौक दिल्ली का सबसे ज़्यादा भीड़भाड़ वाला मेट्रो स्टेशन है। DMRC के आंकड़ों के मुताबिक राजीव चौक पर रोजाना 5 लाख यात्री पहुंचते हैं। राजीव चौक पर भीड़भाड़ कम होने से उन यात्रियों का भी सफर आसान होगा, जिन्हें मजेंटा लाइन का इस्तेमाल करने की कोई जरूरत नहीं होगी। 

इसकी जगह आप हौजखास मेट्रो स्टेशन से ही मेट्रो बदल पाएंगे और मजेंटा लाइन के ज़रिए सीधा बॉटैनिकल गार्डन तक पहुंच जाएंगे।  इस नए रूट के शुरू होने के बाद नोएडा और गुरुग्राम के बीच आपको 9 स्टेशन कम मिलेंगे।

बॉटैनिकल गार्डन से हौजखास मेट्रो स्टेशन तक पहुंचने में अभी कुल 22 स्टेशन पार करने पड़ते हैं। इनमें 9 स्टेशन येलो लाइन पर और 13 स्टेशन ब्लू लाइन मेट्रो पर होते हैं लेकिन नई लाइन शुरू होने के बाद हौजखास मेट्रो स्टेशन से केवल 13वां स्टेशन बॉटैनिकल गार्डन होगा। 

उधर,मजेंटा लाइन मेट्रो की शुरुआत जनकपुरी पश्चिम मेट्रो स्टेशन से होगी। जनकपुरी पश्चिम पहले से दिल्ली मेट्रो की ब्लू लाइन पर है। यानी ब्लू लाइन पर सफर करने वाले यात्री जनकपुरी पश्चिम पहुंच कर मजेंटा लाइन में सवार हो सकते हैं। मजेंटा लाइन पर जनकपुरी से 12वां स्टेशन हौजखास होगा। जहां से येलो लाइन के लिए भी मेट्रो बदली जा सकती है। 


 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You