काले धन पर मोदी सरकार नाकाम, नहीं मिली बड़ी सफलता!

Edited By Punjab Kesari,Updated: 17 Aug, 2017 09:31 AM

modi government fails on black money

काले धन पर भले ही मोदी सरकार जोर-शोर से ढिंढोरा पीट रही है लेकिन इस मामले में सरकार ....

नई दिल्ली: काले धन पर भले ही मोदी सरकार जोर-शोर से ढिंढोरा पीट रही है लेकिन इस मामले में सरकार को खास सफलता नहीं मिली है। कई तरह की घोषणाएं व रियायतों के बावजूद सरकार काले धन को बाहर नहीं निकाल पाई। सरकार ने स्वेच्छा से ब्लैक मनी के खुलासे की योजना लागू की मगर इसमें सरकार को सफलता नहीं मिली। सरकार ने जून में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत काले धन के खुलासे की स्कीम लागू की लेकिन सरकार को इसमें भी नाकामी हाथ लगी।

क्या कहते हैं राजस्व सचिव
राजस्व सचिव हंसमुख अढ़िया के अनुसार गरीब कल्याण योजना ज्यादा सफल नहीं रही। इस योजना के तहत मात्र करीब 5 हजार करोड़ काले धन का ही खुलासा हुआ है। उन्होंने कहा कि 50 फीसदी टैक्स और 25 फीसदी डिपॉजिट लोगों को ज्यादा लगा। यही कारण है कि बहुत कम लोगों ने ब्लैक मनी का खुलासा किया। वित्त मंत्रालय के उच्चाधिकारियों का कहना है कि ब्लैक मनी के खिलाफ सरकार 3 साल से अभियान चला रही है। हर जांच एजैंसी अपने-अपने तरीके से जांच कर रही है। ऐसे में 2 परेशानियां पेश आ रही हैं। एक तो जांच एजैंसियों में तालमेल का अभाव है, दूसरा ब्लैक मनी के सही आंकड़े सरकार के सामने नहीं आ रहे हैं।

स्विट्जरलैंड में भी झटका
स्विट्जरलैंड की एक राजनीतिक पार्टी स्विस पीपल्स पार्टी (एस.वी.पी.) ने भारत व 10 अन्य देशों के साथ बैंकिंग सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान का विरोध किया है। इस मुद्दे पर एस.वी.पी. का रुख स्विट्जरलैंड सरकार के आधिकारिक रुख से बिल्कुल विपरीत है। स्विस सरकार ने वित्तीय मामलों में सूचनाओं के स्वत: आदान-प्रदान करने वाले देशों की सूची में भारत को शामिल करने पर सहमति के लिए भारत में मजबूत डाटा संरक्षण कानून का हवाला दिया है। उल्लेखनीय है कि एस.वी.पी. फैडरल असैंबली में सबसे बड़े दलों में से एक है।
PunjabKesari
किरकिरी से बचने के लिए सख्त कदम की तैयारी में सरकार
अपनी असफलता को छिपाने के लिए केन्द्र सरकार देश में ब्लैक मनी खत्म करने और इसे देश से बाहर जाने से रोकने को लेकर गम्भीर दिख रही है। ब्लैक मनी पर सरकार स्पैशल सैल बनाएगी। यह सैल वित्त मंत्रालय और पी.एम.ओ. को हर महीने रिपोर्ट देगा। सैल में आर.बी.आई. और डायरैक्टोरेट ऑफ रैवेन्यू इंटैलीजैंस (डी.आर.आई.) के अधिकारी शामिल होंगे। वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि सैल ब्लैक मनी पर अंकुश लगाने से लेकर सर्च ऑप्रेशन पर निगाह रखेगा।
PunjabKesari
क्या बोले वित्त मंत्री
वित्त मंत्री अरुण जेतली का कहना है कि ब्लैक मनी पर सर्च की जा रही है। इसकी मदद से 1 लाख हाई रिस्क लोगों की जानकारी मिली है। यही नहीं 7.4 लाख मीडियम रिस्क लोगों की जानकारी भी हासिल हुई है। इन सभी खातों की निगरानी की जा रही है।

CBDT के चेयरमैन बोले- बड़ी कामयाबी मिली
इधर सी.बी.डी.टी. के चेयरमैन सुशील चन्द्रा का कहना है कि काले धन को रोकने में सरकार को बड़ी कामयाबी मिली है। अभी तक करीब 16,400 करोड़ की अघोषित आय का खुलासा हो चुका है। यही नहीं नोटबंदी के बाद से करीब 91 लाख नए टैक्स-पेयर जुड़े हैं और 3 लाख लोगों को पैन कार्ड जारी किए गए हैं। ई-रिटर्न भरने वालों की संख्या में भी बड़ा इजाफा हुआ है। 

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!