इस बच्चे की सीटी सुनकर भागते हैं खुले में शौच करने वाले, मोदी ने भी की तारीफ

You Are HereLatest News
Monday, November 27, 2017-11:04 AM

बालाघाट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा स्वच्छता के लिए काम करने वाले मध्य प्रदेश के बालाघाट जिले के 8 वर्षीय तुषार उराड़े का उल्लेख रविवार को मन की बात कार्यक्रम में करने से यह मूक बधिर बालक बेहद उल्लासित है। यह बड़ा होकर पुलिस अधिकारी (एसपी) बनना चाहता है। चौथी कक्षा में पढ़ने वाला यह बालक बेहद खुश हुआ जब उसके पिता ने उसे बताया कि खुले में शौच मुक्त करने के लिए किए जा रहे उसके प्रयासों की सराहना प्रधानमंत्री ने अपने 'मन की बात' कार्यक्रम में की है। कुम्हारी गांव की सरपंच मनसाला बाई ने इस मौके पर गांव में मिठाई बांटी और तुषार के साथ स्वच्छता के लिए उसके साथ काम करने वाले गांव के 14 लड़कों ने ढोलक की थाप पर नाच गाकर अपनी खुशी का इजहार किया। कुम्हारी गांव जिला मुख्यालय से लगभग 8 किलोमीटर दूर है।
PunjabKesari
सीटी मार भगाता है लोगों को
आठ वर्षीय तुषार बोल नहीं सकता लेकिन उसने सीटी को अपना हथियार बनाया और सुबह पांच बजे उठ कर, अपने गांव में घर-घर जा कर लोगों को सीटी से जगा कर, हाथ के इशारे से खुले में शौच न करने के लिए शिक्षा देता है। हर दिन 30-40 घरों में जा कर स्वच्छता की सीख देने वाले इस बालक की बदौलत कुम्हारी गांव, खुले में शौच मुक्त हो गया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बालाघाट के कुम्हारी गांव के तुषार को उसकी सकारात्मक पहल के लिए शुभकामनाएं दी।
PunjabKesari
मोदी ने भी की तारीफ
मोदी ने अपने रेडियों कार्यक्रम मन की बात में 8 वर्षीय दिव्यांग (बोलने व सुनने में अक्षम) तुषार द्वारा अपने गांव को खुले में शौच जाने से मुक्त कराने की पहल का उल्लेख करते हुए कहा कि ‘ऐसे उदाहरण हम सब के लिए प्रेरणा हैं।’ उन्होंने कहा कि स्वच्छता के लिए न कोई उम्र होती है, न कोई सीमा। बच्चा हो या बुजुर्ग, महिला हो या पुरुष, स्वच्छता सभी के लिए जरूरी है और स्वच्छता के लिए हर किसी को कुछ-न-कुछ करने की भी जरूरत है। दिव्यांग बालक दृढ़-निश्चयी हैं, साहसिक और संकल्पवान हैं।’’  मोदी ने तुषार के कार्य की सराहना करते हुए कहा कि तुषार ने अपने गांव को खुले में शौच से मुक्त कराने का बीड़ा उठा लिया। इतने व्यापक स्तर का काम और इतना छोटा बालक! लेकिन जज्बा और संकल्प, उससे कई गुना बड़े थे, वृहत् थे और ताकतवर थे।’’

PunjabKesari

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!

Recommended For You