मोदी, शाह राहुल के लिए प्रतिष्ठा की जंग बने गुजरात चुनाव

  • मोदी, शाह राहुल के लिए प्रतिष्ठा की जंग बने गुजरात चुनाव
You Are HereNational
Sunday, December 17, 2017-4:52 PM

गांधीनगर: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष अमित शाह और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के लिए प्रतिष्ठा की जंग बने गुजरात विधानसभा चुनाव की मतगणना कड़ी सुरक्षा के बीच कल सुबह आठ बजे से शुरू होगी। हालांकि कल हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव की भी मतगणना होगी पर पीएम मोदी और शाह का गृह राज्य होने के कारण देश भर की नजर गुजरात की ओर ही अधिक होगी। 

राज्य भर में बनाए गए 37 मतगणना 
मुख्य चुनाव अधिकारी बी.बी स्वैन ने बताया कि राज्य भर में कुल 37 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं जिनमें से अहमदाबाद में तीन और आणंद तथा सूरत में दो-दो और शेष 30 जिलों में एक-एक हैं। सभी 182 विधानसभा सीटों के लिए पोस्टल बैलट की मतगणना पहले (सुबह आठ बजे) शुरू होगी और साढ़े आठ बजे से ईवीएम के वोटों की गणना शुरू होगी। कुल 16 बूथ पर आयोग के निर्देश के अनुरूप वीवीपैट पर्ची की गणना भी होगी। हर क्षेत्र के लिए इस बार पर्यवेक्षक के अलावा माइक्रो आब्जर्वरों की भी नियुक्ति हुई है। मतगणना संपन्न होने पर सभी क्षेत्र के एक बूथ के वीवीपैट पर्ची की भी पायलट परियोजना के तहत गिनती और मिलान किया जाएगा। केंद्रीय सुरक्षा बल समेत कुल 20 हजार सुरक्षाकर्मी मतगणना के दौरान सभी केंद्रों पर तैनात होंगे। इसके अलावा मतगणना से 20 हजार कर्मी जुड़े रहेंगे।

शुरूआती नतीजे आएंगे सुबह नौ बजे के आसपास 
समझा जाता है कि शुरूआती रूझान सुबह नौ बजे के आसपास से मिलने लगेंगे। सभी परिणाम दोपहर तक आ जाने की उम्मीद है। राज्य में नौ दिसंबर को पहले चरण में दक्षिण गुुजरात और सौराष्ट्र की 19 जिलों की 89 सीटों तथा 14 दिसंबर को दूसरे और अंतिम चरण में उत्तर और मध्य गुजरात के 14 जिलों की 93 सीटों पर मतदान तथा पहले चरण की छह बूथों पर पुर्नमतदान हुआ था। दूसरे चरण की छह बूथों पर आज पुर्नमतदान हो रहा है।

इस बार हुआ 68.41 प्रतिशत मतदान
भाजपा ने सभी 182 सीटों पर जबकि कांग्रेस ने 178, बसपा ने 139, जदयू ने 28, शिव सेना ने 42, आम आदमी पार्टी ने 29 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने 58 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं। इस बार औसत 68.41 प्रतिशत मतदान हुआ है जबकि पिछली बार यह प्रतिशत रिकार्ड 71.32 था। भाजपा को 2012 के पिछले चुनाव में 115, कांग्रेस को 61, बाद में भाजपा में विलय करने वाली गुजरात परिवर्तन पार्टी और राकांपा को दो-दो तथा जदयू और निर्दलीय को एक एक सीटें मिली थी। सामान्य बहुमत के लिए 92 सीटें जरूरी हैं। इस बार सबसे अधिक 34 उम्मीदवार वाली सीट महेसाणा हैं जबकि सबसे कम दो प्रत्याशी वाली सीट झालोद है। सभी मतदान पश्चात सर्वे यानी एग्जिट पोल में भाजपा को ही बढ़त दिखाई गई है हालांकि मुख्य विपक्षी कांग्रेस ने इसे नकारते हुए इस बार राज्य में जीत का दावा किया है।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You