अजमेर में ख्वाजा साहब की दरगाह में मुख्तार अब्बास नकवी ने पेश की PM मोदी की चादर

Edited By Punjab Kesari,Updated: 19 Mar, 2018 01:14 PM

mukhtar abbas naqvi ajmer narendra modi

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चादर चढ़ाई।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संदेश पढ़ा गया। इसमें मोदी ने ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के...

अजमेर: केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज अजमेर शरीफ में ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती की दरगाह पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से चादर चढ़ाई।  इस अवसर पर प्रधानमंत्री का संदेश पढ़ा गया। इसमें मोदी ने ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के 806वें वाॢषक उर्स के अवसर पर भारत तथा पूरे विश्व में उनके अनुयायियों को शुभकामना एवं बधाई दी। प्रधानमंत्री ने अपने संदेश में कहा, Þभारत के बारे में कहा जाता है कि यह शब्दों में बयां नहीं होता बल्कि उसे महसूस किया जाना चाहिए। देश में विभिन्न दर्शनों के मूल में शांति, एकता और सछ्वावना निहित रही है, सूफीवाद भी उनमें से एक है। जब हम भारत में सूफी संतों की बात करते हैं तो ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती महान आध्यात्मिक परंपरा के प्रतीक रूप में दिखाई देते हैं। ‘गरीब नवाज’ द्वारा की गई मानवता की सेवा भविष्य की पीढिय़ों के लिए प्रेरणा बनी रहेगी।

मोदी ने कहा, Þइस महान संत के वाॢषक उर्स के अवसर पर दरगाह अजमेर शरीफ पर चादर भेजते हुए मैं उन्हें खिराज-ए-अकीदत पेश करता हूं और हमारी संस्कृति की विशेषता रहे सछ्वावपूर्ण सहअस्तित्व की कामना करता हूं। ख्वाजा मोइनुद्दीन चिश्ती के विश्वभर के अनुयायियों को वाॢषक उर्स पर बधाई और शुभकामनाएं। प्रधानमंत्री मोदी द्वारा भेजी गई चादर का समाज के हर वर्ग के लोगों ने पूरे उत्साह के साथ स्वागत किया। नकवी ने इस अवसर पर उपस्थित लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस्लाम और इंसानियत दोनों का सबसे बड़ा दुश्मन आतंकवाद है, यही महान सूफी संत ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती के शांति, भाईचारे के सन्देश का सार है। इस्लाम को सुरक्षा कवच बना कर पूरी दुनिया के अमन और इंसानी मूल्यों पर हमला कर रही कुछ मुट्टी भर शैतानी ताकतों को ख्वाजा के सिद्धांत और संकल्प से परास्त किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि भारत पूरी दुनिया के लिए सामाजिक-सांस्कृतिक सौहार्द और एकता की मिसाल है। हमें हर हाल में सौहार्द और एकता की अपनी इस सामाजिक बुनियाद की सांझी विरासत को और मजबूत करना होगा।  नकवी ने कहा कि ख्वाजा गरीब नवाज का जीवन हमें सामाजिक सौहार्द और एकता की ताकत को और मजबूत करने की प्रेरणा देता है जिससे की हम टकराव-बिखराव पैदा करने वाली ताकतों को परास्त कर सकें। ख्वाजा मोईनुद्दीन चिश्ती का संदेश विश्व शांति का प्रभावी संकल्प है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का मूल मंत्र और संकल्प है देश में विकास-देशवासियों में विश्वास। हमारा लक्ष्य है सबका साथ, सबका विकास। नकवी ने अजमेर दरगाह के नजदीक कायड़ में विश्रामस्थली’’ में अल्पसंख्यक मंत्रालय द्वारा निर्मित 100 शौचालयों के काम्प्लेक्स का उद्घाटन भी किया। इससे बड़ी संख्या में दरगाह आने वाले काायरीन को सुविधा मिलेगी। नकवी ने अधिकारियों के साथ अजमेर दरगाह से संबंधित विभिन्न विकास कार्यों की समीक्षा भी की।     

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!