PNB ने नीरव को बोला: पुख्ता और लागू की जा सकने वाली योजना के साथ आओ

Edited By Punjab Kesari,Updated: 22 Feb, 2018 08:29 PM

narendra modi nirav modi pnb scam pnb bank

नीरव मोदी की तरफ से देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाए जाने के बाद जांच एजेंसियां जाग गई हैं। इस मामले में अब पीएनबी ने नीरव मोदी से बकाया भुगतान के लिए एक पुख्ता और लागू की जा सकने वाली योजना के साथ आने का न्योता...

नेशनल डेस्क: नीरव मोदी की तरफ से देश के दूसरे सबसे बड़े बैंक पीएनबी को 11,400 करोड़ रुपये का चूना लगाए जाने के बाद जांच एजेंसियां जाग गई हैं। इस मामले में अब पीएनबी ने नीरव मोदी से बकाया भुगतान के लिए एक पुख्ता और लागू की जा सकने वाली योजना के साथ आने का न्योता भेजा है। सूत्रों की माने तो ये बातें बैंक की तरफ से उस ई-मेल के जवाब में कही गई हैं जो बैंक के पास नीरव मोदी की तरफ से 11,400 करोड़ रुपये का घोटाला उजागर होने के बाद आया था। नीरव मोदी न्यूयॉर्क में छिपा हुआ है, वहीं कुछ मीडिया रिपोर्ट में उसके दुबई के बुर्ज खलीफा होने की आशंका जताई गई है। इससे पहले गुरुवार को इस महाघोटाले में सीबीआई ने एक और खुलासा किया है। सीबीआई के मुताबिक, दो दिन पहले गिरफ्तार किए गए नीरव मोदी की कंपनी के CFO विपुल अंबानी को घोटाले की पूरी जानकारी थी। उसके पास से सीबीआई को जरूरी दस्तावेज भी मिले है।

बकाया वसूलने के रास्ते बंद किए
इससे पहले नीरव मोदी ने कहा था कि पीएनबी ने मामले को सार्वजनिक कर उससे बकाया वसूलने के सारे रास्ते बंद कर लिए हैं। साथ ही मोदी का दावा है कि पीएनबी का उसकी कंपनियों पर बकाया बैंक द्वारा बताई गई राशि से बेहद कम है। पीएनबी प्रबंधन को 15/16 फरवरी को लिखे एक पत्र में मोदी ने कहा था कि उसकी कंपनियों पर बैंक का बकाया 5,000 करोड़ रुपये से भी कम है।

हमारी क्षमता खतरे में पड़ गई
सूत्रों के अनुसार, पत्र में नीरव मोदी ने कहा है कि 'गलत तौर पर बताई गई बकाया राशि से 'मीडिया में होहल्ला' हो गया और परिणामस्वरूप तत्काल तौर पर खोज का काम शुरू हो गया साथ ही कंपनी का परिचालन भी बंद हो गया।" पत्र में मोदी ने लिखा है, "इससे समूह पर बैंक के बकाया को चुकाने की हमारी क्षमता खतरे में पड़ गई है।" मोदी ने उसने कहा था, "13 फरवरी को मेरी पेशकश के बावजूद बकाया को तत्काल पाने की व्यग्रता में (बैंक ने जानकारी 14/15 फरवरी को सार्वजनिक की) आपकी (बैंक) कार्रवाई ने मेरे ब्रांड और कारोबार को तबाह कर दिया और इससे अब बकाया वसूलने की आपकी क्षमता सीमित हो गई है।

बैंक अधिकारियों से हुई वार्ता का भी जिक्र
पत्र में मोदी और बैंक अधिकारियों के बीच हुई वार्ताओं का भी जिक्र किया गया था। इसके अलावा 13 और 15 फरवरी को लिखे गए ईमेल का जिक्र था। गौरतलब है कि 14 फरवरी को पीएनबी ने अपनी शिकायत में आरोप लगाया था कि उसकी मुंबई स्थित एक शाखा में 1.8 अरब डॉलर की धोखाधड़ी की गई है। बैंक की ओर से शेयर बाजारों के पास दिए नियामकीय दाखिले में इसकी जानकारी दी गई थी। बैंक ने सीबीआई और ईडी के पास भी शिकायत दर्ज कराई थी। बैंक ने नीरव मोदी, उसकी अमेरिकन पत्नी एमि, मामा मेहुल चौकसी और कुछ अन्य लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। बैंक को हुए 11400 करोड़ रुपये के नुकसान के दावे के संबंध में नीरव मोदी ने कहा था, "जैसा कि आप इस तथ्य से अवगत हैं कि यह सरासर गलत है और नीरव मोदी समूह की देयता काफी हद तक कम है। आपके द्वारा शिकायत दर्ज कराए जाने के बाद भी, नेक इरादे से मैंने आपको पत्र लिख रहा हूं कि कृपया मुझे फायरस्टार समूह या बहुमूल्य संपत्ति बेचने की अनुमति दें तथा केवल फायरस्टार से नहीं, बल्कि तीनों फर्मों से वसूली करे।" अपने कारोबार को 6500 करोड़ का बताते हुए उसने कहा, "इससे बैकिंग सिस्टम का कर्ज कम करने में मदद मिल सकती है। लेकिन उसने यह भी जोड़ा कि अब यह संभव नहीं है क्योंकि उसके सभी खाते फ्रीज कर दिए गए हैं और संपत्ति जब्त कर ली गई है।

Related Story

IPL
Chennai Super Kings

176/4

18.4

Royal Challengers Bangalore

173/6

20.0

Chennai Super Kings win by 6 wickets

RR 9.57
img title
img title

Be on the top of everything happening around the world.

Try Premium Service.

Subscribe Now!