Subscribe Now!

नेपाल में प्रधानमंत्री देउबा का इस्‍तीफा, चीन प्रेमी ओली संभालेंगे सत्ता

  • नेपाल में प्रधानमंत्री देउबा का इस्‍तीफा, चीन प्रेमी ओली संभालेंगे सत्ता
You Are HereNational
Thursday, February 15, 2018-12:58 PM

काठमांडूः नेपाल में राजनीतिक उथल-पुथल के बीच आज प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने इस्‍तीफा दे दिया। उनकी जगह अब  केपी ओली  (65) देश की सत्ता समंभालेंगे। बुधवार को नेपाल की कम्‍यूनिस्‍ट पार्टी सीपीएन-यूएमएल ने ओली का नाम बतौर पीएम आगे बढ़ाया था। देउबा ने पिछले वर्ष जून में अपना पद संभाला था। ओली 11 अक्‍टूबर 2015 से तीन अगस्‍त 2016 तक देश के प्रधानमंत्री रह चुके हैं। ओली को उनके चीन प्रेम के लिए नेपाल में जाना जाता है। साफ है ओली का आना कहीं न कहीं भारत के लिए मुश्किलें पैदा कर सकता है।

माओवादी नेताओं का समर्थन भी ओली को देउबा जून में चौथी बार उस समय नेपाल के प्रधानमंत्री बने थे जब मई पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' ने इस्तीफा दे दिया था। प्रचंड ने नेपाली कांग्रेस के साथ एक समझौते के तहत इस्तीफा दिया था। अगस्त 2016 में गठबंधन के समय यह तय किया था कि दोनों पार्टी के नेता बारी-बारी से प्रधानमंत्री बनेंगे। इसी समझौते के तहत जून में देउबा नेपाल के 40वें प्रधानमंत्री के रूप में चुने गए थे। 

ललितपुर में पार्टी की स्‍टैंडिंग कमेटी की मीटिंग में तय हुआ कि ओली को न सिर्फ पीएम पद का उम्‍मीदवार चुना जाएगा बल्कि उन्‍हें संसदीय दल का नेता भी बनाया जाएगा। ओली की पार्टी नेपाल की संसद में सबसे बड़ी पार्टी है और ऐसे में वह इस पद के स्‍वाभाविक उम्‍मीदवार बन गए हैं। हालांकि ओली के पास माओवादी नेताओं का बहुमत भी अच्‍छा खासा है।

 

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You