फ्रांस की खुफिया रिपोर्ट में सुभाषचंद्र बोस की मौत को लेकर बड़ा खुलासा !

  • फ्रांस की खुफिया रिपोर्ट में  सुभाषचंद्र बोस की मौत को लेकर बड़ा खुलासा !
You Are HereNational
Monday, July 17, 2017-11:20 AM

पैरिसः अब तक यही माना जा रहा था कि नेताजी सुभाष चंद्र बोस की मौत के रहस्य पर से पर्दा उठ गया है। जिस तरह भारत सरकार ने नेताजी से जुड़े तमाम दस्तावेजों को सार्वजनिक किया और उसमें इस बात की पुष्टि की गई है कि नेताजी की मृत्यु हवाई दुर्घटना में हुई थी, उसके बाद माना जा रहा था कि यह विवाद अब खत्म हो गया है लेकिन फ्रांस की खुफिया रिपोर्ट ने एक बड़ा खुलासा कर इस दावे को झुठला सबको चौंका दिया है।
PunjabKesari
फ्रांस की एक खुफिया रिपोर्ट ने दावा किया है कि नेताजी की मौत प्लेन क्रैश में नहीं हुई थी। पेरिस के इतिहासकार जेबीपी मूर का दावा है कि ने  नेताजी की मौत ताइवान के प्लेन क्रैश में नहीं हुई है, बल्कि नेताजी के ठिकाने के बारे में दिसंबर 1947 तक पता नहीं था। मूर के दावे के बाद एक बार फिर से यह साफ हो जाता है कि फ्रांस नेताजी के प्लेन क्रैश में 18 अगस्त 1945 में मारे जाने के दावे को मानने को तैयार नहीं है। आपको बता दें कि मूर पेरिस के प्रतिष्ठित शैक्षणिक संस्थानमें प्रोफेसर हैं।

मूर का कहना है कि फ्रांस की खुफिया विभाग का मानना है कि बोस  उस प्लेन में नहीं गए थे, बल्कि वह इंडो-चीन से बच निकलने में सफल हुए थे। उनके ठिकाने के बारे में 11 दिसंबर 1947 तक किसी को पता नहीं था। इससे साफ है कि वह कहीं ना कहीं 1947 तक जिंदा थे।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You