जेडीयू के एनडीए में शामिल होने पर नीतीश होंगे संयोजन और केंद्र में शामिल होंगे दो मंत्री !

  • जेडीयू के एनडीए में शामिल होने पर नीतीश होंगे संयोजन और केंद्र में शामिल होंगे दो मंत्री !
You Are HereNational
Saturday, August 12, 2017-8:13 PM

नई दि्ल्ली: केंद्र में दो मंत्री और बिहार के मुख्यमंत्री के एनडीए संयोजक पद के साथ जेडीयू एनडीए में शामिल होगा। बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) अध्यक्ष नीतीश कुमार 19 अगस्त को अधिकारिक रूप से पार्टी के एनडीए में शामिल होने की घोषणा करेंगे। ये घोषणा जेडीयू की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के दौरान की जाएगी।

शुक्रवार को बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने नीतीश कुमार को एनडीए में शामिल होने का न्योता दिया था। हालांकि जदयू नेताओं का मानना है कि बिहार में महागठबंधन से अलग होकर बीजेपी के साथ आने के बाद ये महज एक औपचारिकता जैसा ही है।

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव केसी त्यागी ने कहा, 'खुद नीतीश कुमार इस प्रस्ताव को प्रस्तुत करेंगे जिसे बहुमत से स्वीकृति दी जाएगी। ये बिहार राज्य के लिए एक ऐतिहासिक क्षण है, जब प्रदेश और राज्य में एक ही गठबंधन की सरकारों के सहयोग से काम-काज चलेगा। केंद्र और राज्य मिलकर बिहार को तरक्की की नई ऊंचाइयों पर ले जाएंगे।'

बता दें कि 17 साल के लंबे सहयोग के बाद 2013 में नीतीश कुमार ने एनडीए का साथ तब छोड़ दिया था जब नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किया गया था। लेकिन ये अलगाव ज्यादा समय तक जारी नहीं रहा क्योंकि नीतीश ने लालू समेत आरजेडी नेतृत्व पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के चलते महागठबंधन से किनारा कर लिया। 

नीतीश का वापस एनडीए का हाथ थामना 2019 के आम चुनावों में बीजेपी के लिए मददगार साबित हो सकता है। नीतीश के करीबी सूत्रों के अनुसार, नीतीश कुमार को एनडीए का संयोजक बनाया जा सकता है। इससे पहले ये जिम्मेदारी जॉर्ज फर्नांडेज और शरद यादव जैसे नेता संभाल चुके हैं। सूत्रों के अनुसार, एनडीए में शामिल होने के बाद जदयू को दो केंद्रीय मंत्री पद दिए जाएंगे। इनमें से एक कैबिनेट मंत्री का पद होगा तो दूसरा केंद्रीय राज्य मंत्री का होगा।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You