नोटबैन: रेल टिकट बुक करवाने वालों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत

You Are HereTop News
Monday, November 21, 2016-9:08 PM

नई दिल्ली: देश में नोटबंदी के बाद लोगों को यातायात में किसी तरह की समस्या ना हो इसके मद्देनजर रखते हुए सोमवार को मोदी सरकार ने रेल टिकट बुकिंग में बड़ी राहत दी है। सरकार ने 23 नवंबर से आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर लगने वाला कन्वीनिएन्स चार्ज हटाने का फैसला लिया गया है। यह फैसला 1000-500 के पुराने नोट हटाने की वजह से यह फैसला लिया गया है।

कन्वीनिएन्स चार्ज हटने से लोगों को होगी बचत
आईआरसीटीसी से टिकट बुक करने पर लगने वाला कन्वीनिएन्स चार्ज हटने से लोगों को प्रति टिकट 23 रुपए से लेकर 46 रुपए की बचत होगी। नोटबंदी के बाद से बड़ी संख्या में लोग काउंटर टिकट करा रहे हैं। इसके अलावा कन्वीनिएन्स चार्ज से बचने के लिए भी लोग कुछ देर लाइन में खड़े होकर टिकट कराना पसंद कर रहे हैं। अब आईआरसीटीसी से ऑनलाइन टिकट बुक करने पर यह अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा।

पहले इतना लगता था चार्ज
अभी तक ऑनलाइन टिकट बुक करने पर कन्वीनिएन्स चार्ज लगता है। यह अलग-अलग क्लास के लिए अलग-अलग होता है। आमतौर पर ई-टिकट बुक करने पर स्लीपर के लिए 20 रुपए और एसी टिकटों के लिए 40 रुपए सर्विस चार्ज के तौर पर देने होते हैं। साथ ही इस सर्विस चार्ज पर 15 फीसदी का सर्विस टैक्स भी देना होता है। लेकिन अब कन्वीनिएन्स चार्ज हटने पर लोगों को बड़ी राहत मिलती दिख सकती है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You