नोटबन्दी : नहीं खाने होंगे लाइन में धक्के, ऐसे जमा होंगे आपके पैसे

  • नोटबन्दी : नहीं खाने होंगे लाइन में धक्के, ऐसे जमा होंगे आपके पैसे
You Are HereChandigarh
Thursday, November 17, 2016-2:17 PM

चंडीगढ़ : अब पुराने नोट जमा कराने के लिए आपको ज़्यादा परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। न ही लम्बी लाइन लगानी पड़ेगी और न ही पूरा दिन धक्के खाने पड़ेंगे। 500 और 1000 रुपये के नोट जमा कराने के लिए एक नई सुविधा शुरू की गई है। 


दरअसल, अधिकतर बैंकों में नोट जमा करने के लिए बीएनए (बल्क नोट एक्सेप्टर मशीनें) हैं। पांच सौ और एक हजार रुपये के नोट बंद होने से पहले बैंक के ग्राहक इन मशीनों से ही अपने खाते में रकम जमा करवाते थे। इस मशीन में कोई भी व्यक्ति किसी के खाते में रकम जमा करवा सकता था, बशर्ते उसे खाताधारक का नाम और अकाउंट नंबर पता हो। बैंकों में लॉक कर दी गई नोट जमा करने वाली मशीनें नए बदलाव के साथ जल्द ही चालू होने वाली है। इन मशीनों में एटीएम कार्ड से ही नोट जमा किए जा सकेंगे। इसके लिए मशीनों में नया साफ्टवेयर इंस्टाल किया जा रहा हैं। मशीनें चालू होने से नोट जमा करवाने वालों को बैंकों में लंबी लाइन में नहीं लगना पड़ेगा। साथ ही बैंक कर्मचारियों पर भी काम का बोझ कम होगा। 

मशीनों में बदलाव के साथ मिलेगी सुविधा :

बल्क नोट एक्सेप्टर में नया साफ्टवेयर इंस्टाल किया जा रहा है। इससे नोट जमा करने वाले व्यक्ति को पहले अपना एटीएम कार्ड बीएनए में स्वैप करना पड़ेगा। इसके बाद मशीन में नोट जमा की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। रकम उसी खाते में जमा होगी, जिस खाते के एटीएम कार्ड से मशीन में स्वैप किया गया है। बिना एटीएम कार्ड से बीएनए में नोट जमा नहीं हो पाएंगे। इसका एक फायदा होगा कि कोई भी व्यक्ति किसी दूसरे के अकाउंट में रकम जमा नहीं करवा पाएगा। दूसरा व्यक्ति तभी रकम जमा कर पाएगा, जब उसके पास उस व्यक्ति का एटीएम कार्ड होगा। 


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You