वायुसेना में स्टाफ की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा

  • वायुसेना में स्टाफ की भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा
You Are HereNational
Tuesday, December 12, 2017-8:33 PM

नई दिल्ली( ब्यूरो): वायुसेना में एयरमैन और अफसर वर्ग के स्टाफ की भर्ती के लिए आन लाइन एक्जामिनेशन वेब पोर्टल का यहां रक्षा राज्य मंत्री सुभाष भामरे ने उद्घाटन किया। इस मौके पर उन्होंने वायुसेना को इस बात के लिए बधाई दी कि यह  प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया योजना को साकार करने में जुटी है। 

यह आनलाइन परीक्षा प्रणाली सीडैक के सहयोग से विकसित की गई है। तीनों सेनाओं में वायुसेना पहली सेना है जिसने अपने स्टाफ की भर्ती के लिए आन लाइन प्रणाली लागू की है। इस आशय के प्रस्ताव को पिछले साल 24 अक्तूबर को रक्षा मंत्री ने मंजूरी दी थी। वायुसेना अब आनलाइन टेस्टिंग की योजना को जनवरी , 2018 से लागू करेगी जिसके लिए आनलाइन पंजीकरण 15 दिसम्बर से शुरु होगा। यहां वायुसेना के प्रवक्ता ने बताया कि वायुसेना में एयरमेन और अफसरों की भर्ती की प्रणाली लगाातार प्रगति करती रही है और अब नई पद्धति को मजबूत करने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं। 

वायुसेना इसके पहले अपने अफसरों की भर्ती के लिए सौ से अधिक केन्द्रों पर परीक्षा लेती थी और एयरमेन के लिए 14 सेंटर होते थे। कुछ राज्यों में तो परीक्षा केन्द्र थे ही नहीं इसलिए परीक्षार्थियों को दूसरे शहरों में परीक्षा देने के लिए जाना पड़ता था जिससे उनका काफी वक्त बर्वाद होता था और परेशानी होती थी। नई पद्धति के तहत देश भर में 760 परीक्षा केंद्र स्थापित किए जाएंगे जिससे आवेदकों को अब अपने नजदीक के आनलाइन परीक्षा केंद्र पर जाने में कम दिक्कतें होंगी। एयरमैन के लिए हर छह महीने पर करीब चार लाख आवेदक और दो लाख आवेदक अफसरों के लिए परीक्षा में बैठते हैं।

अपना सही जीवनसंगी चुनिए| केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन

Recommended For You