बदल जाएगा पासपोर्ट का लुक, नियमों में भी होंगे बदलाव!

  • बदल जाएगा पासपोर्ट का लुक, नियमों में भी होंगे बदलाव!
You Are HereTop News
Tuesday, November 15, 2016-6:07 PM

नई दिल्लीः 500-1000 रुपए के नोट बैन करने के बाद अब मोदी सरकार पासपोर्ट के नियमों में बदलाव करने जा रही है। सूत्राें की मानें ताे सरकार भविष्य में माइक्रो चिप वाले ई-पासपोर्ट तैयार करने का प्लान कर रही है, जिसकी मदद से कम्प्यूटर में सभी जानकारी मिल जाएगी। 

नहीं बन पाएंगे फर्जी पासपोर्ट
सूत्राें के अनुसार, नकली दस्तावेज के आधार पर कई लोगों पासपोर्ट बनवा कर विदेशाें लेन-देन, तस्करी या ड्रग्स की हेराफेरी करते हैं। इन कमियाें के चलते अब सरकार पासपोर्ट में फरवरी के बाद से बदलाव करने का साेच रही है। इसके साथ ही कई ऐसे दलाल एक्टिव हैं, जो डुप्लीकेट पासपोर्ट बनवाकर लोगों को विदेश भेजते हैं। उनकी मदद से लोग भारत की सीमा तो पार कर लेते हैं। सरकार ऐसे दलालों पर भी सख्त कार्रवाई करने के लिए एक अलग फोर्स बनाने पर विचार कर रही है। 

कम होगा पुलिस वेरिफिकेशन का समय 
पासपोर्ट बनवाने में ज्यादा समय पुलिस वेरिफिकेशन में लगता है। इसे भी कम करने के लिए पासपोर्ट आॅफिस द्वारा कदम उठाए जा रहे हैं। अभी पुलिस वेरिफिकेशन में जहां कम से कम एक महीने का समय लगता है, परंतु आने वाले दिनों में यह काम कुछ ही घंटों में हो जाए इसकी तैयारी की जा रही है। इसके अलावा आईडी और स्केन किए हुए कागजात भी ऑनलाइन साइट हाेने पर विचार चल रहा है।


विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में  निःशुल्क  रजिस्टर  करें !

Recommended For You